Realme 5 pro और Realme 5 में हैं चार कैमरे, लेकिन क्या है परफोर्मेंस

भारतीय बाजार में अपनी पकड़ को मजबूत बनाने की चाहत में रियलमी ने हाल ही में रियलमी 5प्रो और रियलमी 5 को लॉन्च किया था। इस फोन में चार कैमरों सेटअप है। सबसे पहले बात करते हैं इस फोन के डिजाइन के बारे में।

रियलमी 5 प्रो का डिजाइन आपको आकर्षित कर सकता है। अगर आप 15 हजार रुपये से कम कीमत के फोन देख रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। बैक पैनल दिया गया डिजाइन बड़ा ही मनमोहक है और आपको मिड रेंज के फोन का अहसास दिला सकता है। 

अब बात करते हैं कैमरा सेटअप की। 5 हजार से कम में 4 रियर कैमरों वाला यह बेस्ट कैमरा फोन कहा जा सकता है। रियलमी पहला ब्रैंड है, जिसने इस कीमत में 2 एमपी का माइक्रो लेंस ऑफर किया है। यह सब्जेक्ट पर 4सेमी. की फोकल लेंथ से फोकस करता है और आप कोई फोटो बहुत करीब जाकर ले सकते हैं।

मेन लेंस इतने पास से फोटो लेने पर ऑब्जेक्ट पर फोकस नहीं कर पाता। शाओमी को चुनौती देते हुए रियलमी ने 5प्रो में 48 एमपी का मेन लेंस दिया है। लेंस 12 एमपी के रेजॉलूशन में फोटो लेता है। 48 एमपी के लिए मेन्यू बार में जाकर मैन्युअली सिलेक्ट करना पड़ता है। दिन की रोशनी में इससे ली गई फोटो आपको बेहतर परिणाम दे सकती हैं। 

कैमरा फीचर्स की बात करें तो इस फोन में नाइटस्केप मोड रात में अच्छी तस्वीर लेने में मददगार है। तीसरा लेंस वाइड एंगल शॉट्स के लिए 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

2एमपी का पोट्रेट लेंस प्रभावित करनेवाला है। यह ऑब्जेक्ट पर आसानी से फोकस करता है और अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। स्लो मोशन/टाइम लेप्स जैसे ऑप्शन विडियो बनाने के लिए हैं। क्रोमा बूस्ट मोड बेहतर कलर, तस्वीरों में उभारता है। विडियो रेकॉर्डिंग 4K तक मुमकिन है।

परफोर्मेंस 
क्वालकॉम के स्नैपडैगन 712 प्रोसेसर से लैस ‘रियलमी 5 प्रो’ रोजाना इस्तेमाल में स्मूद चलता है। 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को इस्तेमाल किया और कई गेम्स भी खेले, जिसमें पबजी भी शामिल है। हमे इसमें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा था। बताते चलें कि पबजी खेलते ही इसका गेम स्पेस फीचर ऐक्टिवेट हो जाता है। हमें सीधे हाई ग्राफिक सेटिंग्स मिलीं। गेम खेलते हुए एक बार भी फ्रेम ड्रॉप नहीं हुआ।

फोन मुश्किल से डेढ़ दिन तक चला। 20 वाट के चार्जर के साथ इस फोन को सवा घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। डिस्प्ले की बात करें तो यहां कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3+ प्रोटेक्शन के साथ 6.3-इं फुल-HD+ डिस्प्ले दिया गया है। ये डिस्प्ले ठीकठाक ब्राइट और कलर्स भी काफी पंची हैं। हालांकि धूप में इस्तेमाल करते वक्त आपको ब्राइटनेस कुछ कम लग सकती है। यहां डिस्प्ले में ड्यूड्रॉप नॉच को शामिल किया गया है। 

हमारा फैसला 
कुल मिलाकर यह फोन एक अच्छा विकल्प है और इसकी मदद से आप अपनी फोटो खींचने के शौक को पूरा कर सकते हैं और गेमिंग के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प है। स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर, 8GB तक रैम, क्वॉड रियर कैमरे और 4,035mAh की बैटरी के साथ वाकई ये एक बेहतरीन स्मार्टफोन है। 6जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज वेरिएंट भी अच्छा विकल्प है, जिसकी कीमत 14,999 रुपये है। 

रियलमी 5 रिव्यू 
रियलमी 5, 6.5 इंच की बड़ी स्क्रीन है। 5 प्रो के मुकाबले इसमें नॉच को छोटा किया गया है, ताकि व्यूइंग एक्सपीरियंस बेहतर हो। हालांकि वाइड वाइन एल1 सर्टिफिकेशन नहीं है। ऐसे में आप ऑनलाइन एचडी कंटेंट नहीं देख पाएंगे।

इसका डिजाइन भी आकर्षक है। रियलमी 5 में भी 4 रियर कैमरे हैं, अंतर तो मेन सेंसर का है और रियलमी 5 में 12 एमपी का है। बाकी लेंस रियलमी 5 प्रो वाले ही हैं और वैसे ही फोटो के परिणाम देखने को मिलते हैं। फ्रंट में 13 एमपी का सेल्फी कैमरा है, जिसके परिणाम संतोषजनक हैं। 

स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर वाला यह पहला फोन है। इसके 4+128 जीबी वैरिएंट के साथ हमारा एक्सपीरियंस बढ़िया रहा, जो 11,999 रुपये का है। शुरुआती वेरिएंट 10 हजार का है। पबजी जैसा गेम हम मीडियम सेटिंग्स में स्मूद खेल पाए। मल्टीटास्किंग में नया कलर ओएस आसान है। इस्तेमाल में मजा आता है। 5 हजार एमएएच की बैटरी फोन की ताकत है।

यह 2 दिन तक टिकने का दम रखती है, लेकिन टाइप सी पोर्ट की कमी महसूस हो सकती है। अगर आप फोन पर वीडियो देखने में ज्यादा वक्त गुजारते हैं और एक अच्छे, बड़े डिस्प्ले के फोन की खोज कर रह हैं तो यह रियलमी 5 आपके लिए एक अच्छा फोन है। 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com