Wednesday , 23 June 2021

RBI का बड़ा फैसला, बैंक से अब नहीं निकाल पाएंगे पैसे

Loading...

img_20161219103429अगर आपने 9 नवंबर के बाद बैंक में 2 लाख रुपए से इससे ज्यादा रकम जमा की है तो आपको मुश्किल हो सकती है।

Loading...
इतना ही नहीं अगर आपने एक काम नहीं किया तो आप एटीएम और बैंक से कैश भी नहीं निकाल पाएंगे। साथ ही आपका अकाउंट भी सीज हो सकता है। आरबीआई ने इसके लिए नए नियम जारी किए हैं, जो आपकी मुश्किलें बढ़ा सकते हैं(
ज्यादा पैसा जमा करने वालों को होगी मुश्किल
अगर आपने नोटबंदी के बाद अपने बैंक अकाउंट में 2 लाख रुपए जमा किए हैं या आपके अकाउंट में 5 लाख रुपए बैलेंस हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। ब्लैकमनी को जमा कराने के लिए बैंक अकाउंट्स के मिसयूज के मामले सामने आने के बाद आरबीआई सख्तक है। ऐसे अकाउंट्स से कैश विद्ड्रॉल करने या फंड ट्रांसफर करने पर रोक लग सकती है। वहीं आरबीआई अब स्मॉल अकाउंट पर भी नजर रख रही है। आरबीआई की नजर उन सभी अकाउंट्स पर है, जिन्हें खुलवाने में केवाईसी के नियमों का पालन नहीं किया गया है।
 यह काम नहीं किया तो सीज हो जाएगा अकाउंट
अगर आपने अकाउंट में ज्यादा रकम जमा की है तो आप को फिर से केवाईसी (नो योर कस्टमर) जांच करानी होगी। आरबीआई ने बैंकों से हर अकाउंट्स की पड़ताल करने को कहा है। वहीं सभी बैंकों से केवाईसी के नियमों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत जिन खातों में नोटबंदी के बाद 2 लाख रुपए जमा हुए हैं या जिन खातों में 5 लाख रुपए बैलेंस हैं, उनकी केवाईसी नए सिरे से होगी। ऐसे में आप खुद ही दुबारा केवाईसी करा लें तो आपके लिए अच्छा होगा।
अकाउंट खुलवाने में जरा सी गलती पर फंसेंगे आप
आरबीआई का कहना है कि ऐसे अकाउंट्स खुलवाने में इस्तेमाल किए गए आइडेंडिटी प्रूफ की भी जांच होगी। अगर उनमें जरा सी भी कमी पाई जाएगी तो उन्हें सीज कर दिया जाएगा। इसी तरह आरबीआई ने छोटे अकाउंट्स पर भी खास सावधानी बरतने का निर्देश जारी किया है।
 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com