OnePlus 7 Pro Review: क्या Samsung Galaxy S10+ टिक पाएगा इसके सामने?

OnePlus ने OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro को भारत में लॉन्च कर दिया है। ये दोनों स्मार्टफोन इस साल लॉन्च होने वाले सभी फ्लैगशिप एंड्रॉइड डिवाइस के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित कर दिया है। इसके अलावा इस साल पहले से ही लॉन्च हुए स्मार्टफोन Samsung Galaxy 10 और Galaxy S10+ के लिए भी नई चुनौती पेश कर दी है। मैं पिछले कुछ दिनों से OnePlus 7 Pro का इस्तेमाल किया है और आपको इस स्मार्टफोन के बारे में फीचर्स बता रहा हूं।

डिजाइन

OnePlus हमेशा से ही अपने प्रेक्टिकल डिजाइन के लिए जाना जाता है। OnePlus 7 Pro के साथ कंपनी ने अपने डिजाइन के लिए “Never Settle” के वादे पर खड़ी उतरी है। यह OnePlus का अब तक का सबसे बड़े डिस्प्ले वाला फ्लैगशिप डिवाइस है और पहले से बेहतर कर्वी डिजाइन के साथ पेश किया गया है। हमारे पास जो डिवाइस है वह OnePlus 7 Pro का नेबुला ब्लू वेरिएंट है यह हमें इसके पिछले OnePlus 6T के थंडर पर्पल की याद दिला रहा है।

कंपनी के मुताबिक, इसका कलर स्पेस के मिस्ट्री से इंस्पायर है। OnePlus 7 Pro के नेबुला ब्लू वेरिएंट में ग्लास के मल्टीपल लेयर के साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। ब्लू कलर होने की वजह से इसके बैक पैनल में उंगलियों के निशान ज्यादा नहीं उभरते हैं। OnePlus 7 Pro के लिए इस्तेमाल किया गया एंटी ग्लेयर मैटेरियल इसमें प्रीमियम वैल्यू देता है। इसके अलावा फोन अन्य दो कलर ऑप्शन मिरर ग्रे और ऑलमंड में आता है।

OnePlus 7 Pro में सबसे पहले जो आपको आकर्षित करती है वह इसका बड़ा साइज और डेंस फील है। इसका टच और ग्रिप काफी बेहतर है। OnePlus 7 Pro का वजन 206 ग्राम है जो कि अन्य फ्लैगशिप डिवाइस से काफी ज्यादा है। यह आपको भारी लग सकता है लेकिन प्रीमियम फील देता है। फोन में आपको बिना नॉच वाला बड़ा डिस्प्ले मिलता है। इसमें फिजिकल सेंसर नहीं दिया गया है। इसमें OnePlus 6T की तरह ही इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसकी बांयी तरफ वॉल्यूम की दिया गया है जबकि इसके दाहिने तरफ पावर बटन एक फिजिकल नोटिफिकेशन टूगल के साथ दिया गया है जो कि OnePlus का एक ट्रेडमार्क रहा है।

डिस्प्ले और स्क्रीन अनलॉक

जैसा कि मैने पहले ही बताया है कि OnePlus 7 Pro में OnePlus के सभी फ्लैगशिप डिवाइस से बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। इसमें आपको बिना नॉच वाला फुल डिस्प्ले एक्सपीरियंस मिलता है। इसके डिस्प्ले की साइज 6.67 इंच दी गई है। यह पूरी तरह से AMOLED से बना है और 90Hz के रिफ्रेश रेट से QHD+ रिजोल्यूशन ऑफर करता है। OnePlus 7 Pro के आने से पहले मुझे लगा था कि Samsung Galaxy S10+ का डिस्प्ले सबसे बेहतर है लेकिन इसका डिस्प्ले काफी बेहतर दिखता है।

OnePlus 7 Pro के डिस्प्ले में जिस तरह की फ्लूडिटी दी गई है जो किसी अन्य फ्लैगशिप डिवाइस में नहीं मिलती है। इसकी डिटेलिंग इतनी बेहतर है कि कभी-कभी यह अनरियल लगता है। 516ppi की पिक्सल डेनसिटी की वजह से यह 4.49 मिलियन का इंडिविजुअल पिक्सल ऑफर करता है। OnePlus 7 Pro में आपको वह सभी कुछ मिल जाएगा जो दुनिया के किसी भी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में होना चाहिए।

मुझे OnePlus 7 Pro में Game Of Thrones देखने से काफी बेहतर लगा। इसके अलावा Netflix पर Formula One Drive to Survive देखने में भी उतना ही बेहतर लगा है। इसमें दिए गए स्टीरियो स्पीकर्स की वजह से इसकी साउंड क्वालिटी काफी बेहतर है। इंडोर हो या आउटडोर, इसका डिस्प्ले काफी क्रिस्प और क्लियर विजुअल पर्याप्त ब्राइटनेस के साथ देता है।

OnePlus 7 Pro का डिस्प्ले Android Pie पर आधारित Oxygen OS के इंटेलिजेंस फीचर्स को भी सपोर्ट करता है। OnePlus 7 Pro के 6.67 इंच के बड़े डिस्प्ले में आपको NightMode 2.0 मिलता है जो आखों पर पड़ने वाले ब्लू रे के इफेक्ट को फिल्टर कर देता है। यह उन यूजर्स के लिए काफी उपयोगी है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल रात के समय में ज्यादा करते हैं। OnePlus 7 Pro की डिस्प्ले कैपेसिटी को 0.27 nits तक कम किया जा सकता है जिसकी वजह से अंधेरे में भी डिस्प्ले को देखने से यह आपकी आंखों पर प्रभाव नहीं डालता है।

OnePlus 7 Pro इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को भी सपोर्ट करता है लेकिन इसका सेंसर OnePlus 6T के मुकाबले ज्यादा बड़ा दिया गया है। OnePlus 7 Pro के इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की स्पीड और एक्यूरेसी को OnePlus 6T के मुकाबले बेहतर बनाया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com