NEWSWRAP: ‘हवाला केस में फंसे करीबी का हाल पूछने गए थे अहमद पटेल नही थी छापेमारी की जानकारी

पहले मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी के घर छापे पड़े और सोमवार रात कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल के करीबी भी इस घेरे में आ गए. वहीं लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है. आज शाम 5 बजे पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार पर लगाम लग जाएगा. पढ़ें, सुबह की 5 बड़ी खबरें…

1. ‘हवाला केस में फंसे करीबी का हाल पूछने गए थे अहमद पटेल, नहीं थी छापेमारी की जानकारी’

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से ठीक पहले कांग्रेस के कई नेताओं के करीबियों पर छापेमारी तेज हो गई है.

पहले मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी के घर छापे पड़े और सोमवार रात कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल के करीबी भी इस घेरे में आ गए.

आरोप लगा कि कांग्रेस के पास करीब 20 करोड़ रुपये की रकम हवाला के जरिए आई है. अब इस मामले में अहमद पटेल के करीबी सूत्र ने पूरी जानकारी दी है.

2. PSE: हिंदी पट्टी के राज्यों में मोदी लहर कायम, दक्षिण में कमजोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ग्राफ उन प्रदेशों में तेजी से बढ़ा है जहां तकरीबन डेढ़ साल पहले विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को कांग्रेस के हाथों करारी शिकस्त मिली थी. हिंदी पट्टी के इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ खास तौर पर शामिल हैं.

यह जानकारी इंडिया टुडे के खास सर्वे पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज (पीएसई) में सामने आई है. पीएसई में पाया गया कि राजस्थान और मध्य प्रदेश में मोदी सरकार की लोकप्रियता में खासी बढ़ोतरी देखी गई है.

3. आज थमेगा पहले चरण का प्रचार, दक्षिण में मोदी दिखाएंगे दम तो सहारनपुर में प्रियंका का रोड शो

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है. आज शाम 5 बजे पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार पर लगाम लग जाएगा.

इसी के मद्देनज़र आज राजनीतिक दल जोर-शोर से प्रचार में लगे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 4 सभाओं को संबोधित करेंगे तो वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा सहारनपुर में रोड शो करेंगी. वहीं, बेगूसराय से आज कन्हैया कुमार अपना नामांकन करेंगे.

4. 68 चरणों में हुआ था पहला लोकसभा चुनाव, 92 सीटों पर चुने गए थे 2-2 सांसद

देश में लोकतंत्र का महापर्व यानी आम चुनाव होने वाला है. देश का मतदाता 17वीं लोकसभा के लिए 543 सदस्यों का चुनाव करेगा. चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में होंगे और नतीजे 23 मई को आएंगे. यानी करीब डेढ महीने की कवायद में देश नए संसद सदस्यों को चुनेगा और देश को चलाने वाली नई सरकार की तस्वीर साफ होगी.

वर्ष 1951-52 में देश में पहला लोकसभा चुनाव हुआ था तब से अबतक वोटिंग और प्रचार का तरीका पूरी तरह बदल चुका है.

5. महागठबंधन ने यूपी में उड़ाई BJP की नींद, रात 3 बजे तक शाह ने किया मंथन

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान से ठीक पहले उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़े पैमाने पर सियासी हलचल नजर आई. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत तमाम वरिष्ठ नेताओं के साथ अवध क्षेत्र को लेकर मंथन किया.

यह मैराथन बैठक देर रात चली, जिसमें आगे की चुनावी रणनीति को लेकर चर्चा की गई.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com