MOZILLA FIREFOX का बग कर रहा है सिस्टम को हैंग

उपभोक्ता की निजी जानकारियों पर तो हैकर्स की नजर हमेशा बनी ही रहती है। लेकिन अब बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों को भी वायरस और मालवेयर अटैक का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में तो कंपनियां खुद को बचाने की कोशिश करती ही हैं पर हैकर्स कई नए तरीके अपना रहे हैं जिससे वो कंपनियों की सिक्योरिटी में हाथ मार सकें। इसी क्रम में एक नया मामला सामने आया है जिसके अनुसार, Mozilla Firefox एक खतरनाक बग का शिकार हुआ है।

यह बग Mozilla Firefox उपयोग करने वाले विंडोज या मैक पीसी की स्क्रीन को फ्रीज कर देता है। इससे ब्राउजर ब्लॉक हो जाता है। Ars Technica ने भी एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, यह बग वेबसाइट्स के जरिए कंप्यूटर तक पहुंचता और स्क्रीन को फ्रीज कर देता है। हैकर्स इस बग को दिखाते हैं और ब्राउजर को लॉक कर देते हैं। यह बग एक मैसेज दिखाता है। इस मैसेज में यह वार्निंग दी जाती है कि आपका डिवाइस पाइरेटेड वर्जन पर काम कर रहा है। यदि वो ओरिजनल वर्जन चाहते हैं तो उन्हें एक नंबर पर कॉल करना होगा। अगर उपभोक्ता ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी डिवाइस को रिमोटली डिसेबल कर दिया जाएगा।

क्या है मैसेज – इस मैसेज में लिखा है कि रुक जाएं और अपना पीसी बंद न करें। हमने आपका कंप्यूटर इसलिए लॉक किया है क्योंकि आपकी विंडोज रजिस्ट्री की गैरकानूनी है। इसमें पाइरेटेड सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रही हैं और इंटरनेट पर वायरस भेज रही हैं। यह विंडो डेस्कटॉप हैक हो चुका है। हम आपकी सुरक्षा के लिए इस कंप्यूटर को ब्लॉक कर रहे हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर को ब्लॉक होने से बचाना चाहते हैं तो हमें 5 मिनट के अंदर कॉल करें।

यदि आप ऊपर दिए गए मैसेज वाले टैब को बंद करते हैं तो आपको एक पॉप-अप मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि आप xyz वेबसाइट में उपभोक्ता का नाम एडमिन के साथ लॉगइन करने वाले हैं। यदि आप Ok पर क्लिक करते हैं तो कुछ नहीं होगा और अगर Cancel पर क्लिक करते हैं तो वेबसाइट में लॉगइन करने के लिए आपको उपभोक्ता का नाम और पासवर्ड एंटर करने के लिए कहा जाएगा।

Mozilla का क्या है कहना – कंपनी का कहना है कि अगर उपभोक्ता इस तरह की स्थिति में पड़ जाता है तो विंडोज में टास्क मैनेजर और macOS को फोर्स क्लोज फंक्शन के मदद से ही इसे बंद किया जा सकता है। एक और बात का ध्यान रखें कि अगर आप दोबार सिस्टम ऑन करेंगे तो आपको सभी टैब्स खुले मिलेंगे। यहां पर प्रभावित वेबसाइट के लोड होते ही फिर से बग वाला मेसेज आपको स्क्रीन पर नजर आएगा। यह तभी होगा जब आपने ब्राउजर में ऑटो टैब्स रीओपन ऑप्शन को एक्टिवेट किया होगा। ऐसे में इसे बंद ही रखिये| बता दें कि यह बाई डिफॉल्ट बंद ही रहता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com