IPL: मैदान पर कभी नहीं देखी खिलाड़ियों की ऐसी लड़ाई, जब ये खिलाड़ी आपस में भिड़े

IPL: मैदान पर कभी नहीं देखी खिलाड़ियों की ऐसी लड़ाई, जब ये खिलाड़ी आपस में भिड़े

क्रिकेट को जेंटलमेन खेल के तौर पर जाना जाता है, लेकिन समय के साथ-साथ इसमें भी तरह-तरह के बदलाव देखने को मिला है। खेले-खेल में ही कई खिलाड़ी किसी भी चीज के लिए मैदान पर आपसी मतभेद कर लेते हैं और नौबत लड़ाई-झगड़े तक भी आ जाती है। इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ इसका जीता जागता उदाहरण आईपीएल भी है, जिसमें कई खिलाड़ियों ने आपसे में ही एक-दूसरे से भिड़ गए थे। आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल इतिहास के टॉप 5 विवादों पर…IPL: मैदान पर कभी नहीं देखी खिलाड़ियों की ऐसी लड़ाई, जब ये खिलाड़ी आपस में भिड़े

आईपीएल में मुंबई इंडियन के स्टार खिलाड़ी किरोन पोलार्ड ने अपने प्रदर्शन से काफी सुर्खियां बटोरी है, लेकिन आईपीएल के छठे सीजन में शेन वॉटसन के साथ झगड़े को लेकर वह खूब चर्चा में आ गए थे। दरअसल, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच चल रहे मैच के दौरान ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉटसन और पोलार्ड में बहसबाजी हो गई थी। मामला यह था कि जब वॉटसन बैंटिंग करने आए तो पोलार्ड ने उनकी नकल की, जिसके बाद दोनों एक-दूसरे को कमेंट्स करने लगे। फिर अंपायर और कप्तान रोहित शर्मा ने मामला को शांत कराया।

साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉर्न और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान सौरव गांगुली के बीच विवाद हो गया था। दरअसल, जब गांगुली का कैच ग्रीम स्मिथ ने पकड़ा तब गांगुली को लगा कि कैच नहीं हुआ है और उन्होंने अंपायर को रिव्यू लेने के लिए मजबूर कर दिया।

इसके बाद थर्ड अंपायर ने सौरव गांगुली के पक्ष में ही फैसला दिया, लेकिन कप्तान शेन वॉर्न इस बात से काफी नाराज हो गए, जिसके चलते शेन वॉर्न और गांगुली के बीच बहसबाजी हो गई थी। इस विवाद के चलते दोनों खिलाड़ियों पर मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना लगाया गया, जबकि अंपायर प्रताप कुमार पर भी एक मैच का बैन लगाया गया।

आईपीएल के पहले सीजन में हरभजन सिंह और एस श्रीसंत के बीच जबर्दस्त विवाद हुआ था, जो कई दिनों तक सुर्खियों में रहा। दरअसल, हरभजन सिंह ने कथित तौर पर किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया था। हालांकि, इसके पीछे ऐसा कहा जाता है कि मैच में पंजाब की जीत के बाद श्रीसंत ने हरभजन सिंह का मजाक उड़ाया था, जिसके चलते उन्होंने श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया था। जिसके कारण मुंबई इंडियन के स्टार गेंदबाज हरभजन सिंह को टूर्नामेंट में उस सत्र के लिए बैन कर दिया गया और श्रीसंत को दोबाड़ा चेतावनी दी गई थी।

आईपीएल साल 2014 में किरोन पोलार्ड और मिचेल स्टार्क के बीच विवाद हो गया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मुकाबले के 17वें ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से मिचेल स्टार्क ने किरोन पोलार्ड पर एक जबर्दस्त बाउंसर फेंक दी। इस बाउंसर से पोलार्ड पूरी तरह से चकमा खा गए। जिसके बाद स्टार्क ने पोलार्ड पर कुछ तंज कसा। इसका जवाब उन्होंने तुरंत ही दे दिया।

वहीं जब स्टार्क अगली गेंद फेंकने आए तो पोलार्ड क्रिज से हट गए। उसके बावजूद भी उन्होंने गेंद फेंक दी, जिसके बाद पोलार्ड ने पोलार्ड ने भी अपना बल्ला स्टार्क की तरफ फेंक दिया। फिर दोनों खिलाड़ियों के बीच गहमा-गहमी होने लगी। फिर हुमामले को शांत करने के लिए क्रिस गेल को आना पड़ा। पोलार्ड ने इस बात की शिकायत अंपायर से भी की। इस विवाद के चलते दोनों खिलाड़ियों पर आईपीएल की आचार संहिता के आधार पर लेवल-2 के अपराध का दोषी पाया गया और पोलार्ड पर उनकी मैच फीस का 75 प्रतिशत और स्टार्क पर 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया।

विराट कोहली और गौतम गंभीर दोनों ही जल्दी गुस्सा हो जाते हैं। दरअसल, साल 2013 में आईपीएल के दौरान आरसीबी के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर के बीच मैदान पर जमकर बहस हुई थी। दरअसल, मामला यह था कि कोहली प्रदीप सांगवान की गेंद पर लगातार दो छक्के जड़ चुके थे और तीसरा छक्का लगाने जा रहे थे।

किन तीसरे छक्के के प्रयास में कोहली मात खा गए और अपना विकेट गंवा बैठे। जिसके बाद केकेआर के खिलाड़ी जश्न मनाने लगे। कोहली जब आउट होने के बाद पवेलियन लौट रहे थे, तभी गौतम गंभीर से उनकी कहासुनी हो गई। जिसके बाद अंपायर ने दोनों के बीच मामला शांत कराया। इस विवाद के चलते दोनों खिलाड़ियों पर लेवल 1 (भद्दी भाषा का इस्तेमाल और गलत इशारा) का आरोप लगाया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com