Ind vs SA: टीम इंडिया पिछली हार का बदला लेने उतरेगी – साउथ अफ्रीका के खिलाफ

India vs South Africa 1st t20 match: भारतीय टीम अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारियों के लिए अभी से प्रयोगों का दौर शुरू करेगी और इसकी पहली प्रयोगशाला बनेगी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार से शुरू हो रही तीन टी-20 मैचों की घरेलू सीरीज। भारत धर्मशाला में चार वर्ष के बाद प्रोटियाज के खिलाफ टी20 मैच खेलने उतरेगी जहां उसे पिछली बार हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच के जरिए टीम इंडिया अपनी पिछली हार का बदला लेना चाहेगी। 

यह इस सीजन में भारत की पहली घरेलू सीरीज है और इसमें टीम इंडिया के पास युवा खिलाडि़यों के साथ विश्व कप टीम के लिए बेहतर संतुलन बनाने की कशमकश होगी, लेकिन यह चुनौती आसान नहीं होगी, क्योंकि सामने दक्षिण अफ्रीका है जो क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप की उम्दा टीमों में से एक है। कुल मिलाकर विश्व रैंकिंग में नंबर तीन दक्षिण अफ्रीका और नंबर चार भारत के बीच यह सीरीज अग्निपरीक्षा होगी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया है कि यहां से विश्व कप के लिए बेहतर खिलाडि़यों खोज शुरू होगी। सीरीज में भारत के मुख्य स्पिनर कुलदीप यादव व युजवेंद्रा सिंह चहल नहीं हैं। ऐसे में वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर जैसे युवा स्पिनरों के पास अच्छा प्रदर्शन करके टीम में नियमित स्थान बनाने का अच्छा मौका होगा।

राहुल भारत के लिए ओपनिंग विकल्प : पिछले कुछ समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे शिवर धवन भारतीय सलामी जोड़ी के लिए चिंता का विषय हैं। जिसके चलते केएल राहुल को रोहित के साथ ओपनिंग करने का अवसर मिल सकता है। हालांकि यही राहुल खराब फॉर्म के कारण टेस्ट टीम से बाहर हो चुके हैं। शिखर धवन ने इस साल के सात टी-20 में 105 बनाए हैं। हालांकि उनका स्ट्राइक रेट 100 का है, लेकिन इस दौरान वह एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं जबकि राहुल ने इस साल तीन टी-20 मैच में 146.2 के स्ट्राइक रेट से 117 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। हिटमैन रोहित पर धर्मशाला में सबकी निगाहें होंगी और उन पर बड़ी जिम्मेदारी भी होगी, क्योंकि रोहित विश्व कप से ही अच्छी लय में दिख रहे हैं।

श्रेयस ने सुलझाई मध्य क्रम की गुत्थी : वेस्टइंडीज दौरे पर मध्यक्रम की गुत्थी काफी हद तक श्रेयस अय्यर ने सुलझा दी है। वह वहां पर नंबर पांच पर उतरे लेकिन अब उन्हें नंबर चार पर उतारा जा सकता है। रिषभ पंत को अब जिम्मेदारी समझनी होगी और गलत शॉट का चयन त्यागना होगा, क्योंकि घरेलू क्रिकेट में इशान किशन और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी टीम इंडिया के दरवाजे पर खड़े हैं।

पांड्या ब्रदर्स होंगे एक्स फैक्टर : केदार जाधव की अनुपस्थिति में मध्य क्रम ही नहीं गेंदबाजी में भी पांड्या ब्रदर्स टीम इंडिया में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। हार्दिक और क्रुणाल की काबिलियत जगजाहिर है। वहीं लय में चल रहे रवींद्र जडेजा को कप्तान कोहली टीम में रखते हैं या नहीं यह देखने वाली बात होगी। क्रुणाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 में गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है और मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे, जबकि हार्दिक पांड्या लंबे आराम के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं।

सैनी व दीपक का होगा इम्तिहान : जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की गैरमौजूदगी में गेंदबाजी का दारोमदार दीपक चाहर व नवदीप सैनी के कंधों पर होगा। दोनों गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध अच्छा प्रदर्शन किया है। दीपक शुरुआत में स्विंग का अच्छा इस्तेमाल करके विकेट लेने की काबिलियत रखते हैं। वहीं सैनी अपनी गति से परेशान करने की कूव्वत रखते हैं। इस सीरीज में मुख्य गेंदबाजों के न होने से उन्हें पूरी जिम्मेदारी खुद पर लेकर बेहतर प्रदर्शन होना होगा।

डिकॉक की नई चुनौती : दक्षिण अफ्रीका के नजरिये से देखा जाए तो यह उनके लिए एक कठिन परीक्षा से कम नहीं होगी। विश्व कप के बाद टीम पहली बार मैदान में उतर रही है। अब तक विकेट के पीछे जिम्मेदारी संभालने वाले क्विंटन डिकॉक के पास अब कप्तानी की बड़ी चुनौती होगी। टीम को भारत के मुख्य गेंदबाज न होने से थोड़ी राहत तो है, लेकिन नए गेंदबाजों को हल्के में लेना भी सही नहीं होगा। मध्य क्रम में डेविड मिलर के अलावा स्थायी बल्लेबाज न होने के कारण टीम सलामी जोड़ी डिकॉक, तेंबा बावुमा और उप-कप्तान रेसे वेन डेर डुसेन निर्भर रहने वाली है। कमजोर मध्य क्रम के चलते रीजा हेंड्रिक्स को विशेष रूप से जगह दी है। मिलर और रीजा दोनों इस प्रारूप में अच्छा खेलते हैं। इन दोंनों की जोड़ी मध्य क्रम में विशेष भूमिका निभा सकती है। दोनों खिलाड़ी अपनी ताकत के बल पर लंबे शॉट लगाकर तेजी से रन बनाने की क्षमता रखते हैं। मिलर ने साल की पांच पारियां में 168.3 स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, जबकि रीजा ने छह पारियों में 136 के स्ट्राइक रेट से 246 रन बनाए हैं। इसके अलावा टीम में पहली बार जगह बनाने वाले जॉर्ज लिंडे को भी हल्के में नहीं लिया जा सकता है।

गेंदबाजी पर कोई शक नहीं : अफ्रीकी टीम की गेंदबाजी में कैगिसो रबादा का अहम रोल रहेगा। वहीं दूसरी और एंदिले फेलुकवायो और ड्वेन प्रिटोरियस को बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी पर भी बेहतर देना होगा। रबादा ने अपने टी-20 करियर में अब तक 18 मैचों में 25 विकेट और फेलुकवायो ने इस साल पांच मैचों 11 खिलाडि़यों को अपना शिकार बनाया है।

बिना अभ्यास के उतरेगी टीम इंडिया

धर्मशला में शनिवार दोपहर को हल्की बारिश हुई, जिससे भारतीय टीम का इकलौता अभ्यास प्रभावित हुआ, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार रविवार को बारिश होने की संभावना नहीं है। हालांकि बादल रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रेसे वेन डेर डुसेन, तेंबा बावुमा, जूनियर डाला, ब्जोर्न फोर्टुइन, ब्यूरन हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच नोत्र्जे, एंदिले फेलुकवायो, डवेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबादा, तबरेज शम्सी, ज्यॉर्ज लिंडे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com