Monday , 26 October 2020

IIHMR यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ रूरल मैनेजमेंट आयोजित करेगा रूरलमैट परीक्षाए

Loading...

exams_57344bfd1bc98एजेंसी/ भारत की वैश्विक रूप से मान्य एवं देश की शीर्ष हैल्थकेयर रिसर्च इंस्टीट्यूूशन आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने अपने नवीनतम विकास में अपने स्कूल ऑफ रूरल मैनेजमेंट के लिए ऑनलाइन/ऑफ लाइन रूरलमैट आयोजित करने की घोषणा की है। आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ रूरल मैनेजमेंट अपने फ्लैगशिप कार्यक्रम एमबीए रूरल मैनेजमेंट आयोजित करता है और इसके छात्रों ने पूरे देश में संस्थानों में रोजगार हासिल किया है जिनमें गुजरात स्टेट वाटरशेड मैनेजमेंट एसोसिएशन (जीएसडब्ल्यूएमए), राजस्थान रूरल लाइवलीहुड मिशन, राजीव गांधी फाउण्डेशन, ग्लोबल एलाएंस फॉर इम्परूव्ड न्यूट्रेशन (जीएआइएन), सेव द चिल्ड्रन, ग्रामीण आजीविका विकास ट्रस्ट, रिलायन्स फाउण्डेशन और अन्य कई संस्थानों के नाम इसमें शामिल हैं।

इस अवसर पर आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष डॉ. एस.डी. गुप्ता ने कहा ” एमबीए रूरल मैनेजमेंट कार्यक्रम का लक्ष्य आधुनिक प्रबन्धन की तकनीक और उनके विनियोगों की परिकल्पनाओं को ग्रामीण प्रबन्धन के परिपे्रक्ष्य में समझना, निदान और समाधान प्रबन्धन का कौशल विकसित करना, ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याएं, प्लानिंग, बिल्डिंग तथा ग्रामीण इलाकों में चल रही संस्थानों के प्रबन्धन में कौशल विकास करना, ग्रामीण प्रबन्धन में परामर्श कौशल विकसित करना और बड़ी प्रष्ठभूमि के प्रतिभागियों की तरह अपने दृष्टिकोण को विशालता प्रदान करते हुए विकसित करना है।

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने ऐसे विद्यर्थियों के लिए रूरलमैट प्लेटफॉर्म तैयार किया है जो पात्र आवेदक तो हैं लेकिन उन्हें मैट/सीमैट/कैट/एटीएमए/एक्सएटी में स्थान नहीं मिला हो और जिन्होंने अप्लाई नहीं किया हो। डॉ. गुप्ता ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी पात्र प्रत्याशि इस अवसर का लाभ उठाएं और इसे अपने आकर्षक केरियर का एक हिस्सा बनाएं। इसकी परीक्षा ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन भी होगी और इसमें किसी प्रकार का परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रत्याशी इस परीक्षा में बिना कोई परीक्षा शुल्क अदा किए भाग ले सकते हैं।

Loading...

जो विद्यार्थी आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ रूरल मैनेजमेंट के रूरलमैट में आवेदन करना चाहते हैं उनकी योग्यता का मापदण्ड इस प्रकार होगा। आवेदक किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय द्वारा न्यूनतम औसत 50 प्रतिशत अंकों के साथ त्रि वर्षीय स्नातक की डिग्री प्राप्त हो, मान्य सीएटी/मैट/सीमैट/एटीएमए/एक्सएटी स्कोर प्राप्त नहीं किया हो और अभ्यर्थी अपने अंतिम वर्ष 2016 के परिणाम की प्रतीक्षा में हो, वे भी इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन रूरल मैट में आवेदन करने के लिए, उपरोक्त मानदंडों की आवश्यकता है।

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ रूरल मैनेजमेंट ऑनलाइन रूरलमैट का आयोजन करेगा। ऑनलाइन रूरलमैट 7 जून 2016 को आयोजित होगी और इसके केन्द्र जैसे बंगलूरू, चेन्नई, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, मुंबई और नोएडा होंगे। अभ्यार्थियों को सेंटर का नाम और समय एडमिशन कार्ड द्वारा बता दिया जाएगा। ऑफलाइन रूरलमैट 10 जून को जयपुर में आयोजित होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि ऑनलाइन रूरलमैट के लिए 30 मई, 2016 निर्धारित की गई है। ग्रुप डिस्कशन और व्यक्तिगत साक्षात्कार 10 जून, 2016 और 7 जुलाई, 2016 को आयोजित होंगे। वे अभ्यार्थी जो कि अपने अंतिम वर्ष डिग्री पाठ्यक्रम के परिणामों की प्रतीक्षा में हैं और यदि वे रूरलमैट को क्वालिफाई कर लेते हैं तो उन्हें प्रोविजनल एडमिशन मंजूर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए विजिट करें वेबसाइट https://www.iihmr.edu.in/mba-rm/faqs- of-iihmr- rural-mat और https://iihmr.edu.in/academic/rural-management-faq

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com