H-1B वीजा पर पीएम मोदी ने रखी अपनी बात, ट्रंप को समझाया भारतीयों का महत्व

वॉशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वीजा नियमों में बदलाव के चलते अपनी बात को अमेरिका के सामने रखा। मोदी ने H-1B वीजा पर शर्तें कड़ी करने के ट्रंप प्रशासन के इरादे को लेकर भारत की चिंता की ओर इंगित करते हुए अमेरिका से कुशल प्रफेशनल्स की आवाजाही पर ‘तार्किक, संतुलित और दूरदर्शी’ नजरिया अपनाने की अपेक्षा की।

पाकिस्तान में आत्मघाती विस्फोट, 4 की मौत

H-1B वीजा पर पीएम मोदी ने रखी अपनी बात, ट्रंप को समझाया भारतीयों का महत्व  पीएम ने मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों से बातचीत के दौरान H-1B वीजा का मुद्दा उठाया और इशारों-इशारों में समझा दिया कि भारतीय प्रफेशनल्स पर पाबंदी सही कदम नहीं होगा। यह पहली बार है जब इस मुद्दे पर मोदी की चिंता सार्वजनिक की गई है। पीएम ने प्रेजिडेंट डॉनल्ड ट्रंप की बहुचर्चित चुनावी वादों में एक से विचलन की ओर इंगित किया है।

पाकिस्तान ने तैनात की अफगानिस्तान की ओर तोप

पीएम मोदी ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था की समृद्धि में भारत की भूमिका का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रफेशनलों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान किया है और वो कानून का पालन करने वाले एवं समाज में घुल-मिलकर रहने वाले लोग हैं। प्रधानमंत्री के इस बयान को इस रूप में देखा जा सकता है कि H-1B वीजा एकतरफा फायदेमंद नहीं है जिससे सिर्फ अमेरिका जानेवाले भारतीय ही लाभान्वित होते हैं।

 प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मोदी ने ‘उन क्षेत्रों पर अपने विचार साझा किए जहां दोनों देश और नजदीकी से काम कर सकते हैं। इसमें दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देना भी शामिल है जिससे दोनों की समृद्धि में बड़ा योगदान मिलता रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में प्रधानमंत्री ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था और समाज की समृद्धि में कुशल भारतीयों की भूमिका का हवाला दिया। उन्होंने कुशल प्रफेशनलों की आवाजाही को लेकर तार्किक, संतुलित और दूरदर्शी नजरिया विकसित करने का आग्रह किया।’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com