नई दिल्ली, Google पर भारतीय जिस एक शब्द को सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं, उनमें FAANG शब्द भी शामलि है। भारत के साथ ही पूरी दुनिया FAANG के बारे में जानना चाहती है, जिससे Google पर FAANG टॉप ट्रेडिंग लिस्ट में शामिल हो गया है। इसकी सर्चिंग में Google पर 5000% ज्यादा की तेजी देखी गई है। ‘ईयर इन सर्च’ रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में वैश्विक लॉकडाउन के बीच Google सर्च लिस्ट की टॉप ट्रेंड्स में ‘FAANG’ शब्द बनाने में कामयाबी दर्ज की है। FAANG Google ब्रेकआउट लिस्ट में शामिल रहा है। मतलब FAANG की सर्चिंग में 5,000 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

क्या है FAANG

साल 2017 में FAANG शब्द काफी चर्चा में रहा। शुरुआत में इसे FANG के नाम से जाना जाता था। बाद में Apple कंपनी के शुरुआती अक्षर A को शामिल कर लिया गया। इस तरह FANG शब्द FAANG हो गया।FAANG शब्द में स्टॉप मार्केट से जुड़े लोग और शेयर मार्केट में ट्रेंडिंग करने वाले परिचित होंगे। दरअसल FAANG अमेरिका में लिस्टेड कंपनियों के शुरुआती अक्षरों को आपस में मिलाकर बना है, जो निवेशकों के बीच काफी फेमस हुआ करता था। इसे Facebook के शुरुआती अक्षर F, Amazon के A, Apple के A, Netflix के N और Google के G से मिलाकर बनाया गया है।

क्यों FAANG हुआ ज्यादा सर्च

बता दें कि FAANG से जुड़ी कंपनियों के शेयर में कोरोना वायरस के दौर में तेज इफाजा दर्ज किया गया। लॉकडाउन के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म Amazon Prime, NetfliX की डिमांड बढ़ी, तो वहीं वर्क फ्रॉम होम के दौर में Google और Facebook का इस्तेमाल बढ़ा। साथ ही लॉकडाउन के खाली वक्त में Google पर खूब चर्जिंग हुई। इसके चलते इन कंपनियों के शेयर में उछाल देखा गया था। ऐसे में वाजिब था FAANG शब्द के सर्च बढ़ना। क्या भारत क्या विश्व, सभी जगह FAANG के सर्च में इजाफा दर्ज किया गया।