FB ने कोरोना से जुड़े 70 लाख से अधिक फ़र्ज़ी पोस्ट को किया डिलीट

FB इंक ने मंगलवार को कहा कि उसने दूसरी तिमाही में कोविड संक्रमण से संबंधित 70 लाख फर्जी पोस्ट डिलीट किए हैं. इनमें कोविड संक्रमण से बचने के लिए साझा किए गए अविश्वसनीय उपायों से संबंधित पोस्ट भी मौजूद हैं. FB ने छठी कम्युनिटी स्टैंडर्ड इन्फोर्समेंट जांच के अंतर्गत आंकड़े जारी कर दिए है. रिपोर्ट की शुरुआत साल 2018 में की गई थी. कंपनी ने बताया कि वह अगले साल से रिपोर्ट में शामिल आंकड़ों के ऑडिट के लिए बाहरी विशेषज्ञों को भी आमंत्रित करने वाली है.

सोशल मीडिया कंपनी ने दूसरी तिमाही में अपने एप से नफरत फैलाने वाले 2 करोड़ से भी अधिक भाषणों को डिलीट कर दिया है. इस बीच कंपनी ने चरमपंथी संगठनों की 87 लाख पोस्ट को डिलीट कर दिया गया है, जबकि पिछली तिमाही में 63 लाख पोस्ट को डिलीट कर दिया गया था. कंपनी ने कहा कि अप्रैल से जून तक दूसरी तिमाही के बीच उसने पोस्ट की समीक्षा के लिए तकनीक का अधिक सहारा लिया. जिसके पहले FB ने अमेरिका केराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भी पोस्ट को हटा दिया था, उसके उपरांत काफी निंदा की गई थी. दरअसल FB पर काफी संख्या में भ्रामक चीजें पोस्ट की जा रही हैं जिसको लेकर नियम सख्त कर दिए गए है.

कोर्ट ने भी इन चीजों का संज्ञान लेते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मालिकों को सख्ती बरतने के लिए कहा था इसके उपरांत अब इस तरह की पोस्टों को प्राथमिकता के अंतर्गत हटाने पर कार्य  कर रहा है.  सबसे अधिक भ्रामक खबरें सोशल मीडिया साइटों पर ही वायरल हो रही है, इनमें फेसबुक, टवीटर, इंस्टाग्राम जैसी साइटें मौजूद हैं. कोविड काल के बीच भी लाखों का आंकड़ा में ऐसी सूचनाएं FB पर पोस्ट की गई थी. कई पोस्टों में कोविड  वैक्सीन जल्द मिल जाने की बात की जा रही है. इसी तरह से कई पोस्टों में कोविड को लेकर कई तरह की अफवाहें भी बढ़ती जा रही है.  विश्वभर के देशों में कोविड का कहर बरपा था. करोड़ों लोग इससे प्रभावित हैं और लाखों लोगों की अब तक जाने जा चुकी है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com