Monday , 28 September 2020

Facebook और Microsoft ने मिलाया हाथ

Loading...

facebook-and-microsoft_57496330b12c6एजेंसी/ सैन फ्रांसिसको: इंटरनेट तकनीक के बढ़ते उपयोग के साथ इसकी गति को भी बढ़ाने की मांग बढ़ती है. इस क्षेत्र में काम कर रही कंपनिया इंटरनेट की गति बढ़ाने को लेकर कई प्रयास करते रहती है. इसी दिशा में अब विश्व की दो दिग्गज कंपनिया माइक्रोसॉफट और फेसबुक साथ मिलकर कदम बढ़ाने वाली है. इन दो कंपनियों ने इंटरनेट स्पीड और अधिक बढ़ने के लिए अटलांटिक महासागर के अंदर एक तरफ से दूसरी तरफ 6,600 किलोमीटर लंबी नई और अत्याधुनिक केबल बिछाने का निर्णय लिया है. हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराने के अलावा दोनों कंपनियों का उद्देश्य बेहतर उच्च और भरोसेमंद गति से क्लाउड और आनलाइन सेवाएं मुहैया कराना है.

कंपनी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार केबल बनाने का काम अगस्त 2016 से अक्टूबर 2017 तक चल सकता है. यह एक आठ फाइबर जोड़ीयुक्त केबल है जो 160 टीबीपीएस की शुरुआती गति क्षमता प्रदान करेगी. माइक्रोसॉफ्ट कार्प. के महाप्रबंधक (डेटा सेंटर स्ट्रेटेजी, योजना और विकास) क्रिस्टीन बेलाडे ने अपने वक्तव्य में बताया , “दुनिया तेजी से क्लाउड कम्प्यूटिंग आधारित भविष्य की तरफ बढ़ रही है. माइक्रोसॉफ्ट वर्तमान और भविष्य की क्लाउड कम्प्यूटिंग की मांग को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे में निवेश जारी रखेगा.

इसके तहत 200 से ज्यादा क्लाउड सेवाएं मुहैया कराई जाएगी जिनमें बिंग, ऑफिस 265, स्काइपी, एक्सबॉक्स लाइव और माइक्रोसॉफ्ट एजूरे प्लेटफार्म प्रमुख है.” समुद्र के अंदर इस केबल को बिछाए जाने का काम एक दूरसंचार कंपनी टेलीफोनिका निर्मित कंपनी Telxius करेगी. इस केबल को ऐसे कई नेटवर्क हब्स से जोड़ा जाएगा जो पहले कभी नहीं जुड़े थे. जैसे अमेरिका और दक्षिण यूरोप. इसके अलावा यह केबल अन्य नेटवर्क हब्स को भी जोड़ेगी, जिनमे है: उत्तरी वर्जीनिया-बिलवाओ, स्पेन-यूरोप, अफ्रीका-मध्य पूर्व-एशिया के नेटवर्क हब से जोड़ेगी.

Loading...

Telxius इस केबल को बिछाए जाने के अलावा हाई स्पीड इंटरनेट की बिक्री का दायित्व भी निभाएगी. फेसबुक के नेटवर्क इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष नजम अहमद ने फेसबुक की अपने सभी उपभक्ताओं को इंटरनेट की तेज रफ़्तार व लाजवाब सेवाएं प्रदान करने की प्रतिबद्धता के बारे में भी बताया. इसके अलावा अहमद ने बताया, “हम सबसे बेहतर संभव कनेक्टिविटी मुहैया कराने के लिए नई तकनीक और प्रणालियों का हमेशा मूल्यांकन करते रहते हैं. माइक्रोसॉफ्ट और तेलसियस के साथ हमने सबसे अच्छे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के लिए हाथ मिलाया है जिससे आखिरकार नवाचार की गति में वृद्धि होगी.”

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com