CityHawk की फ्लाइंग कार उबर टैक्सी की तरह आकाश में होगी तैनात

बचपन में आपने शायद कॉमिक्स बुक में फ्लाइंग कार (उड़ने वाली कार) के बारे में पढ़ा होगा। इसके बारे में पढ़कर ही कितना रोमांचकारी लगता था।

अगर किताब में नहीं पढ़ा तो शायद फिल्मों में जरूर देखा होगा। लेकिन उड़ने वाली कारें सिर्फ हमारी कल्पनाओं का हिस्सा नहीं रहेंगे। हालांकि फ्लाइंग कार अभी वास्तविक दुनिया में नहीं उतरी हैं, लेकिन कुछ कंपनियों ने अभी भी इसकी उम्मीद नहीं छोड़ी है।

इजरायल स्थित अर्बन एयरोनॉटिक्स कंपनी अपनी CityHawk (सिटीहॉक) फ्लाइंग कारों को बनाने में जुटी हुई हैं। यह कार हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलेंगी। कंपनी इन उड़ने वाली कारों को उबर की तरह आकाश में तैनात करना चाहती है।

कंपनी ने हाल ही में अपने CityHawk eVTOL डिजाइन में हाइड्रोजन फ्यूल सेल पावर को शामिल करने के लिए HyPoint (हाइप्वाइंट) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

सिटीहॉक एक छह-सीटर वाहन है, जिसमें एक यूनिक कॉम्पैक्ट फुटप्रिंट है। इसमे कोई बाहरी पंख या रोटर नहीं दिया गया है। इसका छोटा फुटप्रिंट या हाई पेलोड कॉन्फिगरेशन शहरी परिवहन और आपातकालीन परिस्थितियों के लिए डिजाइन किया गया है।

इसमें दिए गए रोटरलेस, विंगलेस डिजाइन की वजह से इसमें ज्यादा सुरक्षा मिलेगी। इसके साथ ही सिटीहॉक कहीं भी आ या जा सकता है, कहीं भी उड़ सकता है, कहीं भी उतर सकता है, और डोर-टू-डोर परिवहन क्षमता से लैस है, यानी हर घर तक पहुंच सकता है।

इसमें अर्बन एरोनॉटिक्स के ग्राउंडब्रेकिंग इंटरनल रोटर फैंक्राफ्ट तकनीक दी गई है, जो नवीन वायुगतिकीय प्रौद्योगिकियों के साथ शक्तिशाली डक्ट वाले पंखों का उपयोग करता है। इसकी वजह से इसमें बेहतर नियंत्रण, स्थिरता, स्पीड, सुरक्षा मिलती है और यह शोर भी बहुत कम करता है।

अर्बन एयरोनॉटिक्स के सीईओ रफी योली ने कहा, ”हम ईवीटीओएल परिवहन और शहरी वायु गतिशीलता बाजार के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल सिस्टम की अगली पीढ़ी के एकीकरण पर हाइप्वाइंट के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। एक उच्च शक्ति के रूप में, 100 फीसदी पर्यावरण के अनुकूल ईंधन, हाइड्रोजन eVTOL विमान के भविष्य के लिए बहुत अहम है।”

अर्बन एयरोनॉटिक्स फैनक्राफ्ट नामक इंटरनल प्रोपेलर सिस्टम (आंतरिक प्रोपेलर प्रणाली) को विकसित करने में पिछले डेढ़ दशक से लगी हुई है। फैनक्राफ्ट पैदल चलने वालों के लिए सुरक्षित है और बहुत कम जगह लेता है।

फ्लाइंग कार एक बड़ी एसयूवी के आकार का है जिससे यह घरों और दफ्तरों के पास एक फुटपाथ पर उतर सकता है। इसके अलावा, एक पारंपरिक आकार के हेलीकॉप्टर की तुलना में चार सिटीहॉक दफ्तर की बिल्डिंग की छत पर उतर सकते हैं।

HyPoint के हाइड्रोजन फ्यूल सेल डिजाइन में उच्च विशिष्ट शक्ति और व्यावहारिक आउटपुट पावर क्षमता के जरिए शून्य कार्बन उत्सर्जन और बेहतर ऊर्जा प्रदर्शन की सुविधा है।

कंपनी की नई टर्बो-एयर कूल्ड फ्यूल सेल हाइड्रोजन पावरट्रेन के जीवनकाल को 5,000 से 20,000 घंटे तक बढ़ाती है और यह केवल कुछ ही मिनटों में ईंधन दोबारा भर देती है, जो मौजूदा सिस्टम में महत्वपूर्ण सुधार है।

हाइप्वाइंट के संस्थापक और सीईओ एलेक्स इवानेंको ने कहा, “हम अर्बन एरोनॉटिक्स द्वारा विकसित की जा रही फ्लाइंग व्हीकल्स से बहुत प्रभावित थे, साथ ही हाइड्रोजन पॉवर के प्रति भी उनकी प्रतिबद्धता है और हम इस रोमांचक प्रोजेक्ट पर उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।”

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com