CBSE Class 10 Exam 2020: अब गणित के लिए होंगे दो अलग-अलग पेपर, एग्जाम पैटर्न में होगा बदलाव

CBSE Class 10 Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education- CBSE)कक्षा 10वीं के बोर्ड एग्जाम के पैटर्न में बदलाव की योजना बना रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएससी 2020 की परीक्षा में गणित के दो अलग-अलग परिक्षाएं कराएगा। पहली परीक्षा में सामन्य गणित पूछा जाएगा, जबकि दूसरी परीक्षा में स्टैंडर्ड गणित के सवाल पूछे जाएंगे।

इसके लिए कक्षा 10वीं के छात्रों परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान विकल्प दिया जाएगा कि वह बेसिक गणित या स्टैंडर्ड गणित चुनना चाहते हैं या नहीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक जो छात्र कक्षा 10वीं में सामान्य गणित चुनेंगे, वे कक्षा 11वीं में गणित विषय का चुनाव नहीं कर पाएंगे। इन छात्रों को कक्षा 11वीं में गणित लेने के लिए कक्षा 10वीं में सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी। हालांकि, सप्लेमेंट्री परीक्षा तभी देने लायक होगा, जब छात्र कक्षा 10वीं में बेसिक गणिता की परीक्षा में पास हो।

बता दें कि इसके लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में गणित परीक्षा के लिए स्पष्ट विकल्प दिए जाएंगे। छात्र उसी परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा, जिसका चुनाव वह रजिस्ट्रेशन के दौरान करेंगे। 

बोर्ड परीक्षा के कंट्रोलर डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा, ‘बेसिक गणित का चयन करने वाले छात्र कक्षा 12वीं में गणित का चयन नहीं कर सकते हैं। अगर छात्र कक्षा 10वीं में बेसिक गणित में अच्छा नंबर लाते हैं, तो उन्हें कक्षा 12वीं में गणित विषय का चयन करने के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा का आयजोन अगले साल जुलाई में कराया जाएगा। हालांकि, सप्लीमेंट्री परीक्षा में पास होने वाले छात्र ही कक्षा 11वीं में गणित को बतौर विषय चुन पाएंगे। यह पहली बार है कि बोर्ड ने छात्रों को विषय में कंपार्टमेंटल परीक्षा देने का मौका दिया है।’ 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com