Thursday , 1 October 2020

CBSE ने तैयार किया SYLLABUS, कई किताबें हो रही हैं ONLINE

Loading...

phpThumb_generated_thumbnail (69)एजेंसी/अजमेर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद और सीबीएसई ने सत्र 2016-17 के लिए पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है। विद्यार्थियों को डिजिटल योजना के तहत कई किताबें ऑनलाइन भी उपलब्ध होंगी।

देश के सीबीएसई स्कूलों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से निर्धारित पाठ्यक्रम की किताबें चलती हैं। बोर्ड के अजमेर, भुवनेश्वर, पटना, नई दिल्ली, पंचकुला, चेन्नई, त्रिवेंद्रम, देहरादून, इलाहाबाद और गुवाहाटी क्षेत्रीय कार्यालय में पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराई जाती हैं। सत्र 2016-17 के विषयवार पाठ्यक्रम निधार्रण का काम पूरा हो गया है। कक्षावार किताबों की प्रिंटिंग भी हो चुकी है। सीबीएसई स्कूलों में अप्रेल के पहले सप्ताह में नया सत्र शुरू होगा। इससे पूर्व संभवत: एनसीईआरटी और बोर्ड विद्यार्थियों को किताबें उपलब्ध करा देगा।

किताबें डिजिटल भी होंगी उपलब्ध

Loading...

विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम से संबंधित किताबें डिजिटल भी उपलब्ध होंगी। इससे सीबीएसई के विद्यार्थियों को मदद मिलेगी। कई विषयों की पुस्तकें उपलब्ध नहीं होने से प्रतिवर्ष विद्यार्थी परेशान रहते हैं। उन्हें इंटरनेट से पुस्तकें डाउनलोड करने के अलावा अथवा किताबें खरीदने अन्य शहरों में जाना पड़ता है। उधर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी प्रोजेक्ट का ट्रायल शुरू कर दिया है। इसमें एनसीईआरटी और सीबीएसई की किताबों को भी शामिल किया जाएगा।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com