Apple Airpods को टक्कर दे रहे हैं ये EarBuds

इसे लम्बे समय तक पहन कर रखने पर भी आपके कानों को कोई दर्द नहीं होगा या आपको अजीब नहीं लगेगा। मेट्रो में भीड़ में ट्रैवल करते समय मैंने इसका इस्तेमाल किया और मैं भूल ही गई की मैंने इयरफोन्स लगा भी रखे हैं। इसकी फिटिंग और इसका लाइटवेट होना, इसके दो प्लस प्वाइंट हैं। अगर आप इन्हें रनिंग के दौरान भी इस्तेमाल करते हैं तो कोई चिंता की बात नहीं है क्योंकि यह IPX2 रेटेड है, तो पसीने से आपके बड्स खराब नहीं होंगे।

Galaxy Buds Case: बड्स का केस छोटा है और आसानी से आपकी पॉकेट में आ सकता है। केस तीन कलर- वाइट, ब्लैक और येलो में उपलब्ध है। केस में छोटी सी LED लाइट इंडिकेटर मौजूद है, जो आपको बैटरी की जानकारी देगा। केस के बैक पर Type-C चार्जिंग पोर्ट मौजूद है। केस के अंदर भी LED लाइट इंडिकेटर दिया गया है, जो Buds की बैटरी लाइफ इंडीकेट करता है।

Galaxy Buds परफॉरमेंस: इसके साउंड की बात करें तो हमने इसे अलग-अलग ऐप्स के साथ चला के देखा। Apple Music के साथ इसकी परफॉरमेंस सबसे बेस्ट रही। मिड, वोकल, बेस के मामले में बड्स अच्छी साउंड क्वालिटी ऑफर करते हैं। हालांकि, कई म्यूजिक ऐप्स के साथ साउंड क्वालिटी को लेकर हमारा अनुभव अच्छा नहीं रहा। कुछ सॉन्ग्स के साथ साउंड-क्वालिटी बेहतर लगी तो कुछ के साथ साउंड क्वालिटी किसी सस्ते इयरफोन्स जैसी रही।

अलग-अलग ऐप्स और अलग-अलग जॉनर के सॉन्ग्स सुनने के बाद ओवरआल बड्स की साउंड क्वालिटी को औसत से बेहतर कहा जा सकता है। अगर इसका नॉयस कैंसलेशन अच्छा नहीं होता तो Apple Airpod की साउंड क्वालिटी इससे कहीं बेहतर होती। लेकिन बढ़िया नॉयस कैंसलेशन के कारण बाहर का शोर आपके कानों तक नहीं आता और आप म्यूजिक का अच्छे से बिना किसी शोर के आनंद उठा पाते हैं।

टच फंक्शन्स: इयरबड्स के ऊपर मौजूद ट्राइएंगल प्लास्टिक कवर टचपैड की तरह काम करता है। इसे टैप कर के आप कई काम कर सकते हैं। एक सिंगल टैप से सांग को प्ले या पॉज किया जा सकता है। डबल टैप से अगला सॉन्ग प्ले किया जा सकता है या कॉल रिसीव/एन्ड किया जा सकता है। ट्रिपल टैप से पहले वाला सॉन्ग प्ले किया जा सकता है।

टच और होल्ड करने पर Bixby/Google/Siri अस्सिटेंट एक्टिवेट किया जा सकता है। टच और होल्ड फंक्शन को आप कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसे या तो वॉयस कमांड के लिए या फिर वॉल्यूम बढ़ने/घटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। टचपैड रेस्पॉन्सिव है। हालांकि, टाच एंड होल्ड में थोड़ा ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। अगर वॉल्यूम के लिए स्वाइप फंक्शन होता तो ज्यादा बेहतर होता।

इसका सबसे अच्छा या प्लस प्वाइंट इसका नॉयस कैंसलेशन लगा। अगर आप बड्स में सॉन्ग्स नहीं भी सुन रहे और सिर्फ बड्स लगा रखे हैं तब भी आपक इसकी नॉयस कैंसलेशन क्वालिटी का पता चलेगा। इस मामले में मुझे यह बड्स काफी पसंद आए। नॉयस कैंसलेशन के मामले में Apple Airpods इसके सामने मात खाते हैं क्योंकि उनमे ऐसा विकल्प नहीं है। कनेक्टिविटी के मामले में बड्स को औसत से बेहतर कहा जा सकता है। अलग-अलग Android/iOS फोन्स से कनेक्ट करने में कहीं थोड़ी परेशानी आई तो कहीं कनेक्टिविटी स्मूद रही।

Galaxy Buds बैटरी: केस में रखते ही आपके बड्स चार्ज होने लग जाते हैं। एक बार चार्ज करने पर आप बड्स को 3 बार पूरा चार्ज कर पाएंगे। इसका बैटरी बैकअप कैसा है, यह पूरी तरह से इसलिए नहीं बताया जा सकता क्योंकि जब भी आप इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे तो बड्स को केस में ही रखेंगे और वो चार्ज हो जाएंगे। लेकिन पूरे दिन में 4-5 घंटे के इस्तेमाल में यह 3 दिन तक चल जाते हैं। इसके हर एक Bud में 54mAh की बैटरी दी गई है। इसके केस में 252mAh की बैटरी दी गई है। केस को फुल चार्ज होने में 1 घंटे के करीब का समय लगता है।

फिर और कम्फर्ट के मामले में Galaxy Buds को प्लस प्वाइंट मिलते हैं। लाइट वेट, कम्फर्ट और नॉयस कैंसलेशन इसके कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो हमे काफी पसंद आए और इसके मामले में इसे हमारी तरफ से फुल मार्क्स मिलते हैं। साउंड के मामले में Apple Airpods बेहतर ऑफर करते हैं। लेकिन Galaxy Buds कीमत के मामले में Apple Airpods से किफायती हैं। Rs 10,000 की रेंज में Galaxy Buds को अच्छा पैकेज कहा जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com