Thursday , 17 June 2021

Amazon ने ड्रोन से की डिलीवरी, ऑर्डर मिलने के 30 मिनट में पहुंचाया सामान

Loading...

नई दिल्ली Online Shopping Websites Amazon ने ड्रोन से डिलीवरी की है।

Loading...
img_20161215035441अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने बताया कि उन्होंने 7 दिसंबर को अपनी पहली ड्रोन डिलीवरी को कंपलीट किया है। यह पहली डिलीवरी उन्होंने कॉमब्रिज में की। उन्होंने बताया कि ऑर्डर मिलने के मात्र 13 मिनट में ही सामान को डिलीवर कर दिया गया।
उन्होंने बताया कि यह डिलीवरी सिर्फ दिन की रोशनी में ही की जाती है। क्योंकि बारिश और हवाओं में ड्रोन को नहीं उड़ाया जाता है। बता दें कि अमेजन ने अब अपने ग्राहकों को बारी भरकम सामान पहुंचाने के लिए ड्रोन की सुविधा दी है।  
कंपनी का कहना है कि वह भविष्य में अपने ग्राहकों को ड्रोन से डिलीवरी पहुंचाती रहेगी। फिलहाल कंपनी दो तरह के ग्राहकों को अपनी यह सर्विस दे रही है। कंपनी आगे इसे सभी के लिए करेगी। इसके लिए कंपनी को सिविल ऐविएशन अथोरिटी से परमीशन लेनी पड़ेगी। सीईओ जेफ बेजोस ने यह जानकारी ट्वीट करके दी। उन्होंने इस दौरान की एक वीडियो भी अपलोड की है। उन्होंने बताया कि ड्रोन ने 400 फीट की उंचाई भरकर पैकेज पहुंचाए। 
उन्होंने डिलीवरी के दौरान का एक छोटा सा वीडियो अपलोड किया है। जिसमें बताया गया है कि कंपनी ने सामान को कैसे डिलीवर किया है। कंपनी ने यह यूके के कॉमब्रिज में यह डिलीवरी दी। इस दौरान जीपीएस से एड्रेस को लोकेट किया है।   
कंपनी ने बताया कि वह ड्रोन से 5 पोंड तक सामन ले जा सकती है। सामान को सेफली पहुंचाने की कंपनी की पूरी जिम्मेदारी है। कंपनी का कहना है कि अगर मौसम सही नहीं है बारिश या हवाएं चल रही है या रोशनी कम है तो ऐसे में सामान पहुंचाने का रिस्क नहीं लेगी। 
इससे पहले भी डिलीवरी के दो विडियो शेयर किए गए थे। जिन्हें अमेजन द्वारा यूट्यूब पर डाला गया था इसमें टीवी होस्ट जेरेमी क्लार्कसन के माध्यम से बताया गया है कि कितने कम समय में पैकेज डिलिवरी हुआ और यह पैकेज ड्रोंस किस प्रकार कार्य करता है। अमेजन द्वारा प्रदर्शित किए गए दो मिनट के वीडियो में दिखाया गया है कि ड्रोन के माध्यम से शूज डिलिवरी कर कर उपभोक्ता तक पहुचंने में केवल 30 मिनट का समय लगा। यह ड्रोन अमेजन के डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर से उड़कर सीधे डिलिवरी के स्थान पर पहुंचता है।
वीडियो में दिखाया गया है कि ड्रोन 15 मील से अधिक उपर उड़ता है। इसका डिजाइन बेहद ही आकर्षक है। इस ड्रोन में नई तकनीक सेंस एंड एवॉयड का उपयोग किया गया है। जो कि रास्ते में आने वाली रूकावटों से बचाव करता है। ड्रोन के डिलिवरी लोकेशन पर पहुंचने पर उपभोक्ता को मोबाइल पर अलर्ट प्राप्त होता है और वह अपना पैकेज ले सकते हैं। फिलहाल अमेजन द्वारा यह जानकारी नहीं दी गई है कि डिलीवरी ड्रोन के माध्यम से डिलिवरी कब शुरू होंगी।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com