2+2 डायलॉग में भारत-अमेरिका के बीच होने वाला BECA करार क्या है? जानें क्या होगा फायदा?

2+2 डायलॉग में भारत-अमेरिका के बीच होने वाला BECA करार क्या है? जानें क्या होगा फायदा?

भारत और अमेरिका टू प्लस टू वार्ता के दौरान कई समझौते करने वाले हैं. इन समझौतों से भारत की सैन्य ताकत मजबूत होगी. भारत और अमेरिका के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन एग्रीमेंट यानी BECA पर करार होने जा रहा है.

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच 2+2 डायलॉग के लिए भारत के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री अमेरिका के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो भारत पहुंच चुके हैं. दोनों देशों के नेताओं के बीच कल औपचारिक मीटिंग हो भी चुकी है.

2+2 डायलॉग के दौरान आज सैन्य सहयोग को लेकर बड़ा करार होगा. आज भारत और अमेरिका टू प्लस टू वार्ता के दौरान कई समझौते करने वाले हैं. इन समझौतों से भारत की सैन्य ताकत मजबूत होगी. भारत और अमेरिका के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन एग्रीमेंट यानी BECA पर करार होने जा रहा है.

BECA करार क्या है? इससे क्या फायदा होगा?

2+2 डायलॉग के दौरान सभी की निगाहें भारत और अमेरिका के बीच होने वाले इस BECA करार पर टिकी हैं. BECA यानी बेसिक एक्सजेंज कोऑपरेशन एग्रीमेंट फॉर जियोस्पैक्टिकल कोऑपरेशन. इस करार के तहत अमेरिका के जियो-स्ट्रेटेजिकल मैप, सैटेलाइट इमेजरी, और दूसरा क्लासीफाइड डाटा भारत इस्तेमाल कर सकेगा.

करार से भारत को क्रूज़ और बैलेस्टिक मिसाइलों सहित ड्रोन अटैक से सटीक निशाना लगाने में मदद मिलेगी. इस करार से अमेरिका के जियो-स्ट्रेटिजकल मैप, सैटेलाइट इमेजरी और दूसरा क्लासीफाइड डाटा तक भारत इस्तेमाल कर सकेगा.

बीईसीए के तहत जियो-स्पैटियल मैप्स के साथ साथ अमेरिका के एयरोनॉटिक और नेविगेशन चार्ट्स भी भी इस्तेमाल कर सकेगा. इसके‌ अलावा इस एग्रीमेंट कए तहत अमेरिका का जियो-मैगनेटिक, जियो-फिजीकल और ग्रेवेटी डाटा भी भारत से साझा किया जाएगा. इस करार से भारत को क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों सहित ड्रोन अटैक से सटीक निशाना लगाने में मदद मिलेगी. साथ ही प्रशांत महासागर में नेविगेशन में मदद मिलेगी.

मोदी सरकार अमेरिका से दो और बड़े सैन्य करार पहले ही कर चुकी है


बता दें कि मोदी सरकार इससे पहले अमेरिका से दो और बड़े सैन्य करार कर चुकी है. पहला है लिमोआ यानि लॉजिस्टिक एक्सचेंज मेमोरेंडेंम ऑफ एग्रीमेंट, जिसके तहत दोनों देश एक दूसरे के मिलिट्री बेस‌ का इस्तेमाल कर सकते हैं. दू‌सरा है कॉमकासा यानि कम्युनिकेशन कम्पेटेबेलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट.सोमवार को हुई दोनों देशों के रक्षामंत्रियों की बैठक


सोमवार को मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव (मंत्री) मार्क एस्पर के बीच राजधानी दिल्ली में मुलाकात हुई. इस मुलाकात के बाद रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर BECA करार की जानकारी दी. अमेरिकी रक्षा सचिव और विदेश सचिव माइक पोम्पियो दो दिन के दौरे पर टू प्लस टू मीटिंग के लिए भारत आए हुए हैं. आज दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री एक‌ साथ बैठक करेंगे. उसी दौरान बीईसीए फॉर जियो स्पेटियल कॉपरेशन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com