18 देशों में जा सकते हैं भारतीय नागरिक, तो इन देशों में यात्रा करने पर लगाई गई रोक, देखें लिस्ट

देश मे कोरोना वायरस लाकडाउन के चलते इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर 23 मार्च से रोक लगा दी गई थी, लेकिन धीरे-धीरे अब देश में सब कुछ अनलॉक हो रहा है। इस वक्त देश में लागू अनलॉक के तहत लोगों की जिंदगी पटरी पर आ रही है। वहीं अब इंटरनेशनल यात्रा करने पर भी भारतीयों को इजाजत मिल गई है। वंदे भारत मिशन के तहत भारत के यात्रियों को 18 देशों की यात्रा करने की अनुमित मिली हुई है, लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं जहां पर यह अनुमति नहीं मिल पाई है। तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से देश हैं जहां पर आप यात्रा कर सकते हैं और कहां नहीं कर सकते हैं।

इन देशों की यात्रा कर सकते हैं भारतीय

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, जर्मनी, फ्रांस, यूएई, मालदीव, कनाडा, जापान, बहरीन, अफगानिस्तान, नाइजीरिया, कतर, इराक, ओमान, भूटान, केन्या, बांग्लादेश और यूक्रेन ऐसे 18 देश हैं जहां भारतीय यात्रा कर सकते हैं। 

एयर बबल समझौता के तहत मिली इजाजत

केंद्र सरकारा ने द्विपक्षीय एयर बबल समझौता (Air bubble arrangement) के साथ ये उड़ाने शुरू की है।  नागरिक उड्डयन मंत्रालय ( Ministry of Civil Aviation) ने बताया था कि भारत के साथ एयर बबल समझौता बहुत से देशों को पसंद आ रहा है। वहीं अब कुल 18 देश भारत के एयर बबल समझौते के साथ जुड़ गए हैं।  हाल में ही यूक्रेन भी इसमें शामिल हुआ है। सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बताया था कि भारत सरकार वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के बाद  अब दूसरे देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट कर रही है। इस एग्रीमेट से भारत के लोग अब इन 18  देशों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा इन 18 देशों के लोग भी भारत आ सकते हैं। इसके लिए मंत्रालय ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP)भी जारी किया है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com