10 से 20 फरवरी तक हेरिटेज इंडिया क्विज 2021 का होगा आयोजन

इंदौर: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) भारत की निर्मित स्मारकों और धरोहर स्थलों की मानव विरासत, विविधता और भेद्यता के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए Quiz विरासत भारत प्रश्नोत्तरी 2020-21 ’का आयोजन कर रहा है।

DIKSHA प्लेटफ़ॉर्म पर 10 फरवरी 2021 तक क्विज़ उपलब्ध है। इस क्विज़ में भाग लेने के लिए कक्षा 1 से 12 तक के सभी छात्र (बोर्ड की परवाह किए बिना) हकदार हैं। क्विज़ तक पहुंचने के लिए, एक छात्र को लिंक के माध्यम से DIKSHA प्लेटफ़ॉर्म पर “विरासत भारत क्विज़ 2020-21” पाठ्यक्रम में शामिल होना होगा। लिंक के माध्यम से छात्र हमारी विरासत पर दिलचस्प वीडियो के साथ जुड़ सकते हैं। डॉ. जोसेफ इमैनुएल, सीबीएसई के निदेशक (शिक्षाविद) ने अपने हस्ताक्षरित पत्र में कहा- “यह हमारी विशाल सांस्कृतिक विरासत की रक्षा और संरक्षण के लिए आवश्यक प्रयासों की दिशा में इस देश की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करने का एक प्रयास है।”

छात्रों को प्रश्नोत्तरी में भाग लेने के लिए चरण:
चरण -1 छात्र कंप्यूटर पर DIKSHA पोर्टल के माध्यम से या Android मोबाइल पर DIKSHA ऐप के माध्यम से पाठ्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं। iPhone उपयोगकर्ता किसी भी मोबाइल ब्राउज़र पर क्विज़ का उपयोग कर सकते हैं। 
चरण-2  पाठ्यक्रम तक पहुंचने के लिए लिंक पर क्लिक करें। 
चरण -3 में प्रवेश करने के लिए पंजीकृत ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें। Quiz हेरिटेज इंडिया क्विज 2020-21’पाठ्यक्रम के होम पेज पर पहुँचने के लिए, कृपया’ ज्वाइन कोर्स ’पर क्लिक करें।
चरण -4 एक बार जब आप पाठ्यक्रम में शामिल हो जाते हैं, तो आप इस पाठ्यक्रम के विभिन्न मॉड्यूल का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com