10वीं और 12वीं यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड हुए जारी यहां करें तुरंत चेक…

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं बोर्ड (UP Board Intermediate and High School) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. जो परीक्षार्थी इस साल परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

कब होगी परीक्षा

साल 2020 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार कुल 55 लाख स्टूडेंट हिस्सा ले रहे हैं. शैक्षिक सत्र 2019-20 की वार्षिक परीक्षाओं की समय सारणी परिषद की वेबसाइट पर अपलोड है. ये सभी परीक्षाएं एक साथ 18 फरवरी को शुरू होने जा रही हैं. हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च को खत्म हो रही हैं. वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 मार्च को खत्म होंगी. वहीं 15 मार्च से 25 मार्च के बीच परीक्षा के मूल्यांकन का काम होगा. इस तरह मूल्यांकन का काम इस साल 15 दिनों के बजाय 10 दिनों में पूरा किया जाएगा.

इसलिए इस बार मूल्यांकन केंद्रों और कॉपी चेक करने वाले शिक्षकों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. यही नहीं रिजल्ट के साथ ही तत्काल ऑनलाइन मार्कशीट भी स्टूडेंट को मिल जाएगी.  उन्होंने कहा कि पहले ढाई महीने में परीक्षाएं संपन्न होती थीं. इसकी स्कीम भी 10 दिन पहले ही जारी की जाती थी. बता दें कि पिछले साल यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 7 फरवरी को शुरू हुई थीं. हाईस्कूल की परीक्षाएं 14 कार्य दिवसों में और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 कार्य दिवसों में सम्पन्न हुई थीं. लेकिन मौसम को देखते हुए इस बार परीक्षाएं लेट शुरू हो रही हैं.

UP Board admit card 2020: कैसे चेक करें एडमिट कार्ड

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.

स्टेप 2- “admit card download of 10th and 12th” पर क्लिक करें.

स्टेप 3-  मांगी गई जानकारी भरें.

स्टेप 4- भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com