होंडा एक्टिवा ने 2020 का न्यू जेनरेशन स्कूटर लॉन्च किया: Honda Activa 6G

देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर Honda Activa (होंडा एक्टिवा) का न्यू जेनरेशन स्कूटर लॉन्च हो गया है। Honda Motorcycle and Scooter India (HMSI), होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) का मोटर स्कूटर Honda Activa 5G का नेक्सट जेनेरेशन मॉडल Honda Activa 6G (होंडा एक्टिवा 6जी) 15 जनवरी को लांच कर दिया।

 

नए Honda Activa 6G में BS6 ईंधन उत्सर्जन मानक वाला 109cc का इंजन है। इस नए इंजन में कार्ब्युरेटर की जगह FIS Technology (फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम टेक्नोलॉजी) दी गई है। Honda Activa 6G का इंजन 8,000 rpm पर 7.68 bhp का पावर और 5,250 rpm पर 8.79 Nm पीक टॉर्क पैदा करता है।

Honda का दावा है कि Activa 6G में Activa 5G की तुलना में 10 फीसदी अधिक माइलेज मिलेगा। हालांकि पुराने मॉडल 5G की तुलना में 6G का पावर थोड़ा कम है। पुराने मॉडल Activa 5G का BS4 इंजन 7.96hp का पावर पैदा करता है।

पुराने मॉडल की तुलना में नए Activa 6G में नया फ्रंट ऐप्रन दिया गया है। इसमें एलईडी हेडलैंप के साथ ही पीछे की तरफ भी कुछ बदलाव किए गए हैं। 6G के साइड पैनल पर भी हल्के बदलाव किए गए हैं। देखा जाए तो Activa 6G में Activa 5G के लुक में ज्यादा फर्क नहीं है। यह स्कूटर 6 रंगों के विकल्प के साथ उपलब्ध है।

नए Activa 6G में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है। इसमें रिमोट हैच ओपनिंग, मल्टी फंक्शन-की के साथ ही अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं। नए स्कूटर में नया साइलेंट-स्टार्ट ACG मोटर दिया गया है, जो कंपनी ने पहली बार पिछले साल लॉन्च हुए ऐक्टिवा 125 में दिया था। पुराने मॉडल की तुलना में नए Activa 6G की सीट लंबी है और वीलबेस भी बड़ा है।

नए Honda Activa 6G की कीमत 63,912 रुपये से शुरू हो रही है। नया स्कूटर दो वेरिएंट Standard और Delux (स्टैंडर्ड और डीलक्स) में उपलब्ध है। नए Activa 6G की कीमत पुराने मॉडल यानी Activa 5G से लगभग 8 हजार रुपये ज्यादा है।

Honda ने Activa 6G की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी का कहना है कि वह अपने नए स्कूटर की डिलिवरी जनवरी के आखिर या फरवरी की शुरुआत से होने लगेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com