हाईवे बंद की अटकलों से प्राधिकरण ने किया इंकार, कहा- बिना इजाजत शहर में वाहनों के प्रवेश पर रोक

अहमदाबाद-वडोदरा एक्सप्रेस हाईवे तथा अहमदाबाद-मुंबई हाईवे को बंद किए जाने की अटकलों को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने नकारा है। हाईवे प्राधिकरण का कहना है कि देश में कोई भी हाईवे बंद नहीं किया गया है। अहमदाबाद में कर्फ्यू के कारण शहर में आने वाले वाहन चालकों से आने का कारण जरूर पूछा जा रहा है। अनावश्यक रूप से किसी भी वाहन को अहमदाबाद में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है गौरतलत है कि पहले जानकारी मिली थी कि अहमदाबाद से वड़ोदरा एक्सप्रेस हाईवे को भी 2 दिन के लिए बंद कर दिया गया है।

बता दें कि कर्फ्यू के कारण उत्तर गुजरात सौराष्ट्र गुजरात से अहमदाबाद की ओर आने वाले प्रमुख मार्गों पर पुलिस ने चाक-चौबंद बंदोबस्त किया है। वाहनों की जांच करने के साथी वाहन मालिक में वाहन चालक से अहमदाबाद में आने का कारण पूछ रहे हैं। वाजिब कारण नहीं होने पर वाहन चालकों को वापस लौटाया जा रहा है अथवा उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा रही। अहमदाबाद में शुक्रवार रात्रि 9:00 बजे से सोमवार सुबह 6:00 बजे तक का कर्फ्यू लगाया गया है। इसके बाद भी रात को 9:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक का कर्फ्यू तो रहेगा ही। सूरत वडोदरा राजकोट शहर में भी शनिवार रात 9:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक का अनिश्चितकालीन कर्फ्यू घोषित किया गया है।

राज्य परिवहन की बसों के बंद होने से बड़ी संख्या में लोग अहमदाबाद  के बाहर फंसे हुए हैं। शुक्रवार रात्रि कर्फ्यू लागू होने से पहले बड़ी संख्या में उत्तर गुजरात से अहमदाबाद की ओर आने वाले हाईवे में प्रमुख मार्गों पर जाम लगा रहा। वही वडोदरा एक्सप्रेस हाईवे तथा अन्य अहमदाबाद से जुड़े हुए प्रमुख हाईवे में सड़क पर भी भारी यातायात रहा। गौरतलब है कि दीवाली के बाद महानगर में कोरोना संक्रमण के खतरे  को देखते हुए ये राज्‍य सरकार ने  ये कदम उठाया है। अहमदाबाद में शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक कर्फ्यू लागू करने का फैसला मुख्यमंत्री विजय रुपाणी उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल तथा अन्य वरिष्ठ मंत्रियों व उच्च अधिकारियों ने एक बैठक के दौरान लिया था। हालांकि इस दौरान दवा और दूध की दुकानें खुली रहेंगी।  

कर्फ्यू का यातायात सेवा पर असर 

कर्फ्यू के दौरान अहमदाबाद की स्‍टेट ट्रांसपोर्ट की बस सेवा भी बंद रहेंगी, लेकिन रेलवे व विमान सेवाएं यथावत चलेगी। किसी भी तरह की यात्रा के दौरान यात्रियों को टिकट व पहचान पत्र अपने साथ में रखना आवश्‍यक होगा। बता दें कि कालुपुर रेलवे स्‍टेशन से यात्रियों को शहर तक पहुंचाने के लिए 40 बसों की व्‍यवस्‍था की गयी है। अहमदाबाद म्‍युनिसिपल ट्रांसपोर्ट सर्विस की सेवा भी यथावत रहेगी। कर्फ्यू के दौरान पेट्रोल, डीजल, सीएनजी स्टेशन व एलपीजी सिलेंडर वितरण की व्‍यवस्‍था सुचारू रखने का अहमदाबाद खाद्य व नागरिक आपूर्ति आयुक्‍त ने  निर्देश दिया है। कर्फ्यू  के चलते जीएसपीसी की शनिवार को आयोजित 17 परीक्षाएं स्‍थगित कर दी गई हैं।

 बता दें कि दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की गयी है।  गुजरात का अहमदाबाद भी एक बड़ा हॉटस्‍पॉट बनकर सामने आया है जिसे देखते हुए राज्‍य में  कर्फ्यू  लगाने का ये निर्णय लिया गया। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिले ताजा आंकड़ों के अनुसार राज्‍य में  कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्‍या 1,94,402 तक पहुंच चुकी है और अब तक कुल  3,837  लोगों की इस महामारी के कारण  मौत हो चुकी है। 13,050 मरीज सक्रिय बताये गये हैं जबकि 1,77,515 लोगों को स्‍वस्‍थ पाये जाने पर अस्‍पताल  से घर भेजा जा चुका है। बीते 24 घंटे की बात करें तो राज्‍य में  1420 नये मरीजों की पुष्टि हुई है और सात संक्रमितों की मौत दर्ज की गयी है। 1040 मरीजों को इलाज के बाद अस्‍पताल से घर भेजा गया था।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com