हर स्ट्रेच मार्क्स को दूर करेगा यह घरेलू नुस्खा, जानिए

यह बात तो एक दम सच हैं कि अधिकतर महिलाओं को प्रेग्नेंसी और मोटापे के बाद स्ट्रेच मार्क्स का सामना भी करना होता है जो कि कई बार उन्हें यह फील करवाता है कि शरीर की त्वचा जब जरूरत से ज्यादा फैलने के बाद सिकुड़ जाती है तो उन जगहों पर निशान पड़ जाते हैं जिनको स्ट्रेच मार्क्स कहते है. मोटापे के कारण और महिलाओं में गर्भावस्था के बाद पेट के आसपास के हिस्से में शरीर में स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. जो देखने में अच्छे नहीं लगते हैं. शरीर पर पड़ने वाले इन स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाना हो तो कॉफी का इस्तेमाल फायदा पहुंचा सकता है. दो रुपये की मिलने वाली कॉफी से वापस से बेदाग त्वचा पाई जा सकती है. तो चलिए जानें कैसे करें कॉफी का उपयोग.

मक्खन त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ ही हाइड्रेट भी करता है, जबकि कॉफी त्वचा को एक्सफोलिएट करके उसमें कसावट लाने का काम करती है. ये दोनों चीजें मिलकर स्ट्रेच मार्क्स को प्रभावी रूप से दूर करने का काम करती हैं.

इस्तेमाल करने का तरीका: 1 चम्मच कॉफी के साथ 1 चम्मच पिघला हुआ कोको बटर मिलाकर इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. इसके बाद 10 से 15 मिनट के लिए इस पेस्ट को धीरे-धीरे स्क्रब करें. थोड़ी देर बाद इस स्क्रब को हल्के गर्म पानी से धो लें. अच्छे रिजल्ट जल्द पाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल करें.

बादाम पाउडर और नारियल तेल के साथ कॉफी: बादाम के पाउडर के साथ नारियल तेल और कॉफी को मिलाकर लगाने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. जिसकी वजह से स्ट्रेच मार्क्स कम होते हैं.आइए जानते हैं स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल.

इस्तेमाल करने का तरीका: मिक्सी में 1 चम्मच कॉफी को बारीक कर लें. इसके बाद अब इस पाउडर में आधा चम्मच बादाम पाउडर और 2-3 चम्मच नारियल तेल अच्छी तरह मिलाएं.अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर हल्के हाथों से 10 मिनट तक मसाज करें.इसके बाद इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें.अच्छे रिजल्ट के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर लगाएं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com