स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने खून का सैंपल लेने के लिए सुई चुभोई, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल मीच ली आंखें

आम आदमी हो या सीएम, इनके मानवीय व्यवहार में फर्क नहीं होता। शनिवार का ही वाकया ले लें। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां कारली में मलेरिया मुक्त बस्तर कार्यक्रम में पहुंचे थे। वहां लगे मलेरिया जांच शिविर में वो भी पहुंच गए। रिपोर्ट निगेटिव आई। लेकिन जांच के लिए महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने खून का सैंपल लेने के लिए जैसे ही उन्हें सुई चुभोई, उन्होंने आंखें मीच ली। इस दौरान वहां मौजूद अमला चाहकर भी खुलकर नहीं हंस सका। केवल मुस्कुराकर रह गया।

मुख्यमंत्री भूपेश ने कहा- बस्तर जल्द होगा मलेरिया मुक्त

‘बस्तर दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और उससे भी ज्यादा अच्छे यहां के लोग हैं। सब कुछ अच्छा होने के बावजूद यहां कुछ कमियां हैं। इनमें कुपोषण, एनीमिया और मलेरिया प्रमुख हैं। जल्द ही बस्तर मलेरिया मुक्त होगा।’ यह बातें शनिवार को कारली में आयोजित मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल ने कही। शनिवार को एक दिनी प्रवास पर सीएम भूपेश बघेल दंतेवाड़ा पहुंचे थे। वे मलेरिया मुक्त बस्तर तथा एक निजी चैनल के कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। इस दौरान सीएम ने देवी दंतेश्वरी का दर्शन कर आशीर्वाद भी लिया।

मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम में मौजूद जनसमूह को संबोधित करते सीएम ने कहा कि मलेरिया पीड़ित होने पर शरीर में पोषक तत्वों में कमी हो जाती है जिससे एनीमिया और कुपोषण जैसी समस्याएं उत्पन्न् होती हैं इसलिए यदि मलेरिया का उन्मूलन कर दिया जाए तो एनीमिया और कुपोषण से भी मुक्ति मिल सकती है।

सीएम सुपोषण अभियान चला रहे : मुख्यमंत्री ने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए जून 2019 से हम मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चला रहे हैं। सीएम ने बताया कि 15 जनवरी से पूरे बस्तर संभाग में मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान शुरू किया गया है जिसमें सभी की भागीदारी जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मलेरिया के सर्वाधिक प्रकरण बस्तर संभाग में पाए जाते हैं इसलिए यह अभियान बस्तर से शुरू किया गया है। मलेरिया होने के बावजूद भी इसके लक्षण दिखाई नहीं देते इसलिए सभी को चाहे बुखार हो या न हो मलेरिया की जांच अवश्य करानी चाहिए, तभी हम बस्तर को मलेरिया मुक्त बना सकते हैं।

सीएम ने भी करवाई मलेरिया जांच : कार्यक्रम पर लगे मलेरिया जांच शिविर के अवलोकन के दौरान सीएम बघेल ने भी अपना मलेरिया जांच करवाया। रिजल्ट निगेटिव मिला। इसके बाद सेल्फी जोन में फोटो भी खिंचाई और सिग्नेचर जोन में हस्ताक्षर किए।

हर घर में पहुंच रहे कार्यकर्ता स्वास्थ्य कार्यकर्ता विपरीत भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद हर गांव और घर तक पहुंच रहे हैं। सीएम ने उन्हें बधाई दी। कार्यक्रम को उद्योग मंत्री कवासी लखमा और विधायक देवती कर्मा ने भी संबोधित किया। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की संचालक प्रियंका शुक्ला ने आभार जताया। इस मौके पर बस्तर कमिश्नर अमृत कुमार खलखो, आईजी सुंदरराज पी, कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा, एसपी डॉ अभिषेक पल्लव, सीएमएचओ डॉ एसपीएस शांडिल्य सहित अन्य अधिकारी- नागरिक मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com