सेहत के लिए फायदेमंद है व्रत रखना, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं। इस मौके पर कुछ लोग पूरे नौ दिन तो कुछ पहला और आखिरी व्रत जरूर रखते हैं। हालांकि सेहत के लिए व्रत रखना अच्छा माना जाता है लेकिन इस दौरान आपको बेहद सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है। अगर आपने या आपके जानने वालों में से किसी ने आज व्रत रखा है तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

सेहत के लिए कमाल है भिंडी का पानी, जानें 5 बड़े फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद है व्रत रखना, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान– व्रत में लोग चिकनाई वाली चीजें ज्यादा खाने लगते हैं। जैसे की कूटू के आटे की पूरी, पकोड़े, साबूदाना के वड़े, फ्राई आलू आदि। इनके सेवन से शरीर में वसा की मात्रा में बढ़ोत्तरी होने लगती है। इसके अलावा इनमें कार्बोहाइड्रेट भी बहुत अधिक मात्रा होती है जिस वजह से आपका मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए आपको व्रत में हाई कैलोरी और फैट वाली चीजें नहीं लेनी चाहिए।  

इस फल से आप कई सारी बिमारियों का इलाज आसानी से कर सकते…

– कई लोग व्रत में पूरे दिन कुछ नहीं खाते और सिर्फ एक समय ही फल लेते हैं। ऐसे में लोगों को ब्लड शुगर लो होने की समस्या हो जाती है जिस वजह से पसीना आना, घबराहट होना और कमजोरी महसूस होने लगती है। इसलिए आपको चीनी या ग्लूकोज का सेवन करते रहना चाहिए। साथ ही अगर आप व्रत में कुछ भी खाने का नहीं सोच रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें और इसके लिए मेंटली तैयार रहें। 

– अगर आप डायबिटीज के या हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको व्रत नहीं रखना चाहिए। या इस बारे में एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
 – व्रत रखने की वजह से लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए इससे बचने के लिए पानी पीते रहें और हो सके तो नींबू पानी या नारियल पानी का भी सेवन जरूर करें। 

– अगर हाल-फिलहाल कोई सर्जरी हुई हो, दिल, किडनी फेफड़े आदि के मरीजों को व्रत रखने से बचना चाहिए।
 
 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com