सुबह की ठंडी पुरवाई ने गर्मी से दी राहत, दोपहर में फिर गर्मी

इन दिनों गर्मी तेजी से बढ़ रही थी। करीब एक सप्ताह से तेज गर्मी झेल रहे लोगों को रविवार के बाद सोमवार को भी राहत मिली। रविवार को अचानक मौसम बदलने के साथ ही तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई। सोमवार की सुबह भी ठंडी पुरवइया हवा ने ठंड का अहसास कराया।

अचानक बदले मौसम ने दी गर्मी से राहत

रविवार को सुबह ठंडी हवा का असर रहा। आसमान में छाए बादलों ने बूंदाबांदी भी की। वहीं करीब 10 बजे के बाद सूर्य की किरणें तल्ख होने लगीं। शनिवार की तुलना में दिन का पारा दो डिग्री सेल्सियस (डिसे) से ज्यादा लुढ़क गया। वहीं सोमवार की सुबह भी ठंडी हवा ने राहत दी। आसमान में बादल भी छाए रहे। हालांकि दोपहर में धूप तल्ख होने लगी है।

मौसम में उथल-पुथल

अप्रैल माह के शुरू होते ही सूर्यदेव प्रचंड फार्म में आ गए थे। इधर तीन-चार दिनों से पारा करीब 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। सूर्य की तीखी किरणें शरीर को भेदने जैसी लगती थीं, जिससे दोपहर में लोग निकलना कम कर दिए थे। शनिवार को अधिकतम तापमान 39.9 और न्यूनतम पारा 25 डिग्री सेल्सियस था। वहीं रविवार को क्रमश: 2.3 और 1.9 डिग्री सेल्सियम कम होकर 37.6 एवं 23.1 पर पहुंच गया।

कहते हैं मौसम विज्ञानी

मौसम विज्ञानी डॉ. एसएस ओझा का कहना है कि पारा अचानक चढऩे लगा था, इसलिए तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। एक-दो दिन मौसम इसी तरह रहेगा। फिर पारा चढऩा शुरू होगा। बताया कि इससे गेहूं की फसलों को कोई नुकसान नहीं है। गेहूं की जो फसलें विलंब हैं, उन्हें फायदा होगा। मई में गर्मी चरम पर होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com