सिर्फ ऑनलाइन बिकने वाले स्मार्टफोन ऑफलाइन स्टोर्स पर होंगे बैन

ऑनलाइन-ऑफलाइन की लड़ाई अब तेज होती दिख रही है. स्मार्टफोन कंपनियां अब ऑनलाइन एक्सक्लूसिव स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रही हैं. ऑनलाइन डिस्काउंट्स भी जोर पकड़ रहा है. ऐसे में अब ऑनलाइन स्टोर्स ऐक्शन की तैयारी में है. ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेलफोन रिटेलर्स ने तय किया है कि अब वो उन ब्रांड्स को नहीं बेचेंगे जो ऑनलाइन डिस्काउंट देगा.

आईटी प्रोडक्ट्स बेचने वाले डीलर्स के मुताबिक उन्होंने कुछ टॉप ब्रांड्स – डेल, लेनोवो, एचपी और एसर  के साथ डील की है जिसके तहत ऑनलाइन कीमत पर ही प्रोडक्ट्स सेल करने की बात है.

ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (AIMRA) के प्रेसिडेंट अरविंदर खुराना ने कहा है, ‘ऑफलाइन सेलफोन स्टोर्स उन ब्रांड्स के साथ सहयोग नहीं करेंगे जो ऑनलाइन एक्स्क्लूसिव लॉन्च करना जारी रखेंगे. ये आम तौर पर ऑफलाइन मॉडल से सस्ते होते हैं और ऐसा नहीं भी होता है तो वहां लोगों को इन मॉडल्स पर डिस्काउंट दिए जाते हैं’. आपको बता दें कि AIMRA देश भर के 25,000 स्टोर्स को रिप्रेजेंट करता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के पॉपुलर ऑफलाइन रिटेलर्स संगीता, पूर्विका और बिग सी ने तय किया है कि वो ऑनलाइन फोकस्ड ब्रांड Realme के स्मार्टफोन्स नहीं बेचेंगे.

20 हजार आईटी रिटेलर्स को रिप्रेजेंट करने वाले साकेत कपूर जो फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया आईची एसोसिएशन के सेकरेटरी भी हैं. ये कहते हैं, ‘इस ऐग्रिमेंट में ऑनलाइन एक्स्क्लूसिव मॉडल्स के लिए कोई स्कोप नहीं है और अगर निर्माता इसे लॉन्च करता है तो उसे पहले ऑफलाइन ऑफर करना होगा’

इसी तरह संगीता मोबाइल के मैनेजिंग डायरेक्टर सुभाष चंद्रा ने कहा है कि उन्होंने Realme के स्मार्टफोन न बेचने का फैसला किया है. ऐसा इसलिए, क्योंकि ऑनलाइन फोकस्ड ब्रांड काफी कम मार्जिन देते हैं. आपको बता दें कि साउथ में ये ऑफलाइन रिटेल काफी पॉपुलर है और इसके 600 स्टोर्स हैं.

ऑनलाइन और ऑफलाइन की लड़ाई इसलिए भी है कि कस्टमर्स को आम तौर पर ऑनलाइन खरीदारी पर ज्यादा डिस्काउंट मिलते हैं. इनमें एक्स्चेंज ऑफर, कैशबैक और नो कॉस्ट ईएमआई जैसे ऑफर्स शामिल हैं. इसके साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियां समय समय पर स्मार्टफोन्स पर भारी डिस्काउंट देती हैं. इसलिए कस्टमर्स सस्ते में खरीदने के लिए ऑनलाइन का रूख करता है और इससे ऑफलाइन रिटेलर्स का नुकसान होता है.  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com