सावधान! जानें क्यों, Google इन 100 चीनी ऐप्स को कर रही रीमूव

Google अपने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म का सिक्योरिटी के लिहाज से काफी एक्टिव है। कंपनी ने हाल ही में एक चीनी डेवलपर DO Global की 46 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था। वहीं, अब कंपनी इस डेवलपर की लगभग 100 ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से रीमूव करने पर विचार कर रही है। इन ऐप्स पर एड-फ्रॉड का आरोप लगा है।

ये बिना यूजर की परमीशन के उनके फोन में विज्ञापन ओपन कर देते हैं। ऐसे में यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए कंपनी ने इन ऐप्स को रीमूव करने का फैसला किया है।

100 में से 46 ऐप्स को किया बैन:

BuzzFeed News में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, DO Global की सभी ऐप्स 600 मिलियन तक डाउनलोड की गई हैं। इसके बावजूद भी Google ने इसकी 100 मे से 46 को प्ले स्टोर से हटा दिया है। इतना ही नहीं, Google ने डेवलपर को इसके AdMob नेटवर्क से प्रतिबंधित भी कर दिया है।

इसी के चलते Do Global मोबाइल्स के लिए Google के विज्ञापन नेटवर्क के जरिए से विज्ञापन प्रकाशित नहीं कर सकता है। इन ऐप्स को बैन तब किया गया जब उसे पता चला कि इनमें से कई ऐप्स एड-फ्रॉड कर रही हैं। यानी अगर यूजर्स ऐप नहीं खोलते हैं तो भी इन ऐप्स को ऐसे कोड किया गया है कि ये ऐप्स को अपने आप की ओपन कर देती हैं।

Google ने रिमूव की ये ऐप्स:

इस मामले को पहले चेकप्वाइंट सुरक्षा द्वारा पता लगाया गया था। इसके बाद Google को रिपोर्ट किया गया। रिपोर्ट करने के बाद इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा लिया गया। ये ऐप्स प्ले स्टोर के दिशानिर्देशों का उल्लंधन करती हैं। इनमें फोटो एडिटर-मेकअप कैमरा, फोटो इफेक्ट्स और क्रैश कॉप्स जैसी ऐप्स शामिल हैं।

अगर आपने भी इस तरह की ऐप डाउनलोड की हुई है तो जल्द ही इसे अनइंस्टॉल कर दें। आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब Google ने किसी डेवलपर के एड-फ्रॉड वाले ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है।

इससे पहले भी DU Group डेवलपर की कुछ ऐप्स को प्ले स्टोर से बैन किया जा चुका है। इनमें ओमनी क्लीनर, रैम मास्टर, स्मार्ट कूलर, कुल क्लीनर और एआईओ टॉर्च, सेल्फी कैमरा जैसी ऐप्स शामिल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com