सांसद बजट 2021 में प्राथमिक स्कूलों के लिए 9,793 करोड़ रुपये का हुआ प्रावधान

शिवराज सिंह चौहान सरकार ने मंगलवार 2 मार्च को विधानसभा में मध्य प्रदेश का बजट पेश किया। पेपरलेस बजट पेश करने के निर्णय को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक के दौरान अंतिम रूप दिया गया। वित्त मंत्री जदगीश देवड़ा ने बजट पेश किया। शिक्षा पर केंद्रित बजट एमपी शिक्षा बजट 2021 के एक भाग के रूप में गाँवों से स्कूलों की यात्रा करने वाले छात्रों की सुविधा के लिए पाँच जनजातीय बहुल जिलों में मुफ्त परिवहन सेवा प्रदान की जाएगी।

दो इंजीनियरिंग और पाँच पॉलिटेक्निक कॉलेजों को अनुदान दिया जाएगा। स्कूल ऑफ एक्सीलेंस स्कूल शिक्षा विभाग को बढ़े हुए बजटीय आवंटन के साथ एक नया रूप मिलेगा। प्राइमरी स्कूल के लिए 9793 करोड़ रुपये, मिडिल के लिए 5329 करोड़ रुपये और समागम शिक्षा अभियान के लिए 3993 करोड़ रुपये का प्रावधान है। 2980 करोड़ रुपये उच्चतर और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए, 1100 करोड़ रुपये सीएम राइज़ स्कूलों के लिए दिए गए हैं। निजी स्कूलों की ट्यूशन फीस की प्रतिपूर्ति के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान है। गैर-सरकारी स्कूलों के लिए 200 करोड़ रुपये का अनुदान।

ग्रामीण स्कूलों के रखरखाव और अन्य कार्यों के लिए 166 करोड़ रुपये का प्रावधान। आदिवासी कल्याण विभाग को आवास परियोजनाओं, छात्रावास और छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए, स्कूलों को चलाने के लिए 9128 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उच्च शिक्षा विभाग को विभाग की योजनाओं को चलाने के लिए 1059 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। तकनीकी शिक्षा विभाग को कॉलेजों में और पॉलिटेक्निक में शैक्षिक कार्यक्रम चलाने के लिए 1113 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com