सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से बचने आजमाए ये उपाय…

सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान सी नज़र आने लगाती है और रौनक खो सी जाती है और इसे लेकर लोग अक्सर परेशान रहते हैं। लेकिन कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों पर ध्यान दें तो आपको पता चलेगा कि इस समस्या से बचना काफी आसान है। कुछ छोटी-छोटी आदतें अपनाकर सर्दियों में आप ना केवल अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं, बल्कि स्किन और बालों की नमी और चमक भी बनाएं रख सकते हैं।आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

ऑयल मसाज : तिल के तेल की मालिश सर्दियों में गर्मी प्रदान करती है। तिल के बीज न केवल शरीर को ऊष्मा देते हैं बल्कि शरीर का पोषण भी करते हैं। तिल के तेल से मसाज करने के बाद उसे 15 मिनट के लिए बालों और त्वचा पर यूं ही लगा रहने दें। उसके बाद स्नान करें। यह स्किन में दमक बढ़ाता है।

ताज़ा और गर्म खाना खाएं: सलाद, स्मूदी, फ्रूट जूस और सैंडवीच जैसी कच्ची चीज़ें सर्दियों में सुस्ती बढ़ाती हैं। इसीलिए गर्मागर्म और ताज़ा खाना खाएं। दाल-चावल, सूप और गर्म फुलकों पर थोड़ा-सा घी डालकर खाएं। ये चीज़ें आपको फूर्ति देगीं और सुस्ती बढ़ाएंगी। साथ ही घी टिश्यूज़ और शरीर के अंदरूनी अंगों को शक्ति देगा,जॉइंट्स में लचीलापन बढ़ाएगा। मौसमी सब्ज़ियों से बने पराठे, करी और सूप आपको एंटी-ऑक्सिडेंट्स और ज़रूरी विटामिन्स प्रदान करेंगे और आपकी स्किन भी हेल्दी बनेंगी।

अदरक का सेवन करें : सुबह चाय का जो कप आप पीते हैं उसमें थोड़ी-सी जिंजर या अदरक ज़रूर मिलाएं। अदरक शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर फेंकने और बाउल को क्लीन करने में मदद करता है। अदरक ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है जिसके चलते आपकी स्किन भी ग्लो करती है। दिन में अदरक वाली चाय 2-3 बार पीएं और हेल्दी ग्लो के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com