सरसों के बीज आपके पाचन तंत्र के लिए बेहतर

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर, सरसों के बीज भारतीय व्यंजन में खासतौर पर इस्तेमाल होते हैं. विभिन्न रंगों में उपलब्ध, सरसों के बीज के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं. चलिए जानते हैं इन्हें डायट में शामिल करने के क्या लाभ हैं.

 

    • सरसों के बीज ग्लूकोसाइनोलेट्स और मायरोसिनस जैसे यौगिकों से भरपूर होते हैं, जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं की वृद्धि को रोकते हैं. जर्नल ह्यूमन एंड एक्सपेरिमेंटल टॉक्सिकोलॉजी में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, छोटे बीजों में कीमोप्रेंटिव क्षमता हो सकती है और यह कार्सिनोजेन्स के प्रभाव से बचा सकता है.

 

    • जब आप सिरदर्द और माइग्रेन से पीड़ित होते हैं तो सरसों के बीज दर्द दूर करने में प्रभावी होते हैं. बीज मैग्नीशियम से भरे होते हैं जो हमारे नर्व्स सिस्टम को रिलैक्स करते हैं और शरीर के अलग हिस्सों में दर्द और खिंचाव से राहत दिलाते हैं.

 

    • सरसों के बीज आपके पाचन तंत्र के लिए भी बेहतर है. अगर आप अपच की समस्या से पीड़ित हैं तो सरसों के बीज इससे छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं.

 

    • सरसों के बीज हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद है. यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है और रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है.

 

  • सरसों के बीज आपकी हड्डियों के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि वे सेलेनियम नामक खनिज से भरे होते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है. वे आपके नाखूनों, बालों और दांतों को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं. सरसों के बीज में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मसूड़ों, हड्डियों और दांतों में दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com