सरसों के तेल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

सरसों का तेल न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इसके सेवन से सेहत को भी कई फायदे होते हैं. उत्तर भारत में मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है. गर्म तासीर का यह तेल जीवाणुरोधी भी होता है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. सरसों का तेल दरअसल सरसों के पौधे के बीज से बनाया जाता है जो कई तरह का होता है. काले सरसों जिसे ब्रैसिका निग्रा कहते हैं जबकि भूरे रंग के भारतीय सरसों को ब्रैसिका जुनसिया कहा जाता है. इसके अलावा, सफेद सरसों भी पाया जाता है जिसे ब्रैसिका हिर्टा कहा जाता है. सरसों के कच्‍चे तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है.  इसके अलावा, इसमें ओमेगा-6 लिनोलेनिक एसिड, मोनोअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं. इसके फायदों की बात करें तो यह त्वचा संबंधी समस्याओं से लेकर ज़ुकाम-खासी, मांसपेशियों में दर्द को ठीक करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है. आइए जानते हैं इसके अन्‍य फायदों (Benefits) के बारे में.

सरसों के तेल के कई फायदे-

-यह पाचनतंत्र को ठीक रखता है और भूख बढ़ाने में भी मदद करता है. अगर आप भूख न लगने की समस्या से जूझ रहे हैं तो खाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल शुरू कर दें.

– इसके नियमित सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है. इसकी मालिश कर भी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम कर सकते हैं.

सरसों का तेल अस्थमा पीड़ित लोगों के लिए भी काफी असरदार है. सरसों के तेल में कपूर को डालकर गर्म करें और पीठ और सीने पर मालिश करें, अस्थमा में आराम मिलेगा.

-सरसों के तेल की मालिश से नवजात शिशु के शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.

-जो लोग गठिये से परेशान हैं उन्हें सरसों के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करनी चाहिए. इससे दर्द में काफी आराम मिलता है.

-अगर आप खांसी से परेशान हैं तो दवा की तरह 1 चम्मच सरसों का तेल पी लें. खांसी व गले के दर्द में काफी आराम मिलेगा.

-नाभि में सरसों का तेल डालने से फटे होंठ की समस्या ठीक हो जाती है.

– सरसों का तेल नाक में डालने से जुकाम में राहत मिलता है. एंटीबैक्टीरियल खूबियों से भरपूर इन तेल से नाक में खुजली और सूखापन जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है.

-सरसों के तेल को हल्दी से बने उबटन में मिलाकर लगाएं तो स्किन की ड्राईनेस खत्‍म होती है.

-दांत दर्द हो तो आप सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिलाकर नियमित रूप से दांतों और मसूड़ों की मसाज करें. दांत दर्द की समस्या में आराम मिलेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com