सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज 15 दिसंबर को 69वीं पुण्यतिथि PM मोदी ने श्रद्धांजलि दी

भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और स्वतंत्र भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज यानी 15 दिसंबर को 69वीं पुण्यतिथि है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि देश की सेवा में सरदार पटेल का अहम योगदान दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा, राष्ट्र के लिए जो सेवा उन्होंने की है, हम उससे निरंतर प्रेरण लेते रहेंगे. बता दें, देश की आजादी के बाद सरदार पटेल पहले उप प्रधानमंत्री, गृहमंत्री रहे. सरदार पटेल को लौह पुरुष के नाम से जाना जाता है.

गुजरात में जन्मे सरदार वल्लभ भाई पटेल स्वतंत्र भारत के पहले गृहमंत्री और पहले उप-प्रधानमंत्री थे. उन्होंने महात्मा गांधी के साथ भारत के स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था. भारत को एक करने में उनका योगदान अहम है. 15 दिसंबर 1950 को उनका देहांत हो गया था.

आजादी के बाद बंटवारे के समय भारतीय रियासतों के विलय का काम सरदार पटेल ने ही किया था. पटेल का जन्म किसान परिवार में हुआ लेकिन आगे चलकर उन्होंने लंदन में बैरिस्टर की पढ़ाई की और भारत लौटकर स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया. उनके जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com