श्रावणी अमावस्या 20 जुलाई को, जानिए इस पर्व की 18 खास बातें

* इन 18 बातों से खास बनती है श्रावणी अमावस्या
20 जुलाई को श्रावण अमावस्या है। हिंदू संस्कृति में श्रावण अमावस्या या चंद्रमा का दिन काफी महत्वपूर्ण होता है। यह भारत की स्थानीय संस्कृतियों के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न नामों से प्रसिद्ध है। पूरे भारत में, श्रावण अमावस्या परंपरागत रूप से विभिन्न तरीकों से मनाई जाती है।
हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावण मास में आने वाली अमावस्या को हरियाली अमावस्या भी कहा जाता हैं। यह एक तरह से भारत का पर्यावरण को समर्पित पर्व है।>
आइए जानते हैं श्रावण मास की विशेष हरियाली अमावस्या की कुछ महत्वपूर्ण 18 बातें… 
1. श्रावण अमावस्या या हरियाली अमावस्या जुलाई-अगस्त माह में, हिन्दू कैलेंडर के अनुसार श्रावण के महीने में अमावस्या के दिन मनाई जाती है।
2. हरियाली अमावस्या मानसून के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। यह बारिश के लिए आमंत्रण कार्ड के रूप में कार्य करता है और एक बहुत अच्छी फसल सुनिश्चित करता है।
3. लोग इस दिन को हरियाली और ताजा रंगों का आनंद लेते हुए मनाते हैं और गर्मियों के महीने के अंत का आनंद लेते हैं।
4. हरियाली अमावस्या का पर्व हरियाली तीज के त्योहार से तीन दिन पहले होता है। हिंदू चंद्र कैलेंडर में, श्रावण पांचवां महीना होता है। श्रावण के इस पूरे महीने को भगवान शिव की पूजा करने के लिए शुभ माना जाता है।
5. कुछ विशिष्ट स्थानों पर लोग श्रावण अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की भी पूजा करते हैं। चूंकि यह मानसून के दिन की शुरुआत होती है, भक्तों का मानना है कि यदि वे श्रावण अमावस्या पर पेड़ लगाएंगे, तो उनके जीवन में भी हरियाली रहेगी।
6. आप दैनिक चौघड़िया के माध्यम से कुछ अनुष्ठान करने के लिए दिन के शुभ मुहूर्त देख सकते हैं।
7. चंद्रमा दिवस या श्रावण अमावस्या, पितृ पूजा के लिए एक बहुत शुभ दिन माना जाता है।
8. कुछ विशिष्ट महीनों में आने वाली अमावस्या को हमारे पूर्वजों को याद रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और उनमें से एक श्रावण अमावस्या है। इस विशेष दिन, घर के पुरुष सदस्य पैतृक पूजा यनी पितृ पूजन करते हैं और पूर्वजों का (पितृ तर्पण) करते हैं।
9. श्रावण अमावस्या के दिन लोग अपने पूर्वजों से आशीर्वाद के लिए भी प्रार्थना करते हैं। इस दिन तीर्थ पर पितरों के निमित्त तर्पण, पिंडदान करने से घर में सुख, शांति, समृद्धि तथा वंशवृद्धि होती है।
10. हरियाली अमावस्या तंत्र-मंत्र की सिद्धि विशेष फल प्रदान करती है। पितरों की कृपा प्राप्त करने के लिए भी यह दिन खास है।
11. इस दिन विशेष भोजन पकाया जाता है और ब्राह्मणों को दिया जाता है।
12. हरियाली अमावस्या के दिन, लोग भगवान शिव की पूजा करते हैं। शिव मंदिर में प्रचुर मात्रा में चढ़ावा चढ़ाते हैं या विशेष प्रकार की पूजा या समारोह किए जाते हैं।
13. ऐसा माना जाता है कि श्रावण अमावस्या पर शिव पूजा करने से भक्तों को अच्छे भाग्य, समृद्धि और धन संपत्ति का आशीर्वाद मिलता है।
14. लोग जल्दी उठते हैं और अपने उपवास शुरू करने से पहले पवित्र स्नान करते हैं। भक्त अनुष्ठान करने के साथ-साथ अपने देवताओं की पूजा करते हैं। जो लोग इस उपवास का पालन करते हैं, वे इस दिन केवल एक भोजन खाते हैं और शाम को अपना उपवास समाप्त करते हैं।
15. कई लोग श्रावण अमावस्या का उपवास रखते हैं। यह दृढ़ता से माना जाता है कि, भक्त जो सर्वशक्तिमान की पूजा करते हैं और श्रावण अमावस्या का उपवास करते हैं, तो उन्हें बड़ी धन संपदा मिलती है।
16. श्रावण अमावस्या के दिन महिलाएं अपने पतियों के कल्याण और अच्छे भाग्य के लिए प्रार्थना करती हैं।
17. श्रावण अमावस्या के दिन राष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में बहुत बड़े मेले आयोजित किए जाते हैं। उत्सव तीन दिनों तक जारी रहता है जिसमें स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ, मिलना-जुलना और बहुत सारी मनोरंजक गतिविधियां के साथ चिह्नित किया जाता है।
18. श्रावण अमावस्या को कुछ अन्य नामों से भी जाना जाता हैं। जैसे- हिमाचलप्रदेश, उत्तरप्रदेश और राजस्थान में हरियाली अमावस्या कहा जाता है। तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में चुक्कला अमावस्या, महाराष्ट्र में गटारी अमावस्या और उड़ीसा में चितलागी अमावस्या के नाम से प्रसिद्ध हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com