शहादत के दर्द में डूबे बाजार, श्रद्धांजलि के लिए बंद हुआ कारोबार

पुलवामा आतंकी हमले के बाद गुस्से की लकीरें शुक्रवार को पूरे शहर के माथे पर और शहीद सैनिकों का दर्द लोगों की आंखों में नजर आया। शहर के काराबोरी भी शोक में डूबे नजर आए। राजनीतिक दलों के साथ हर बाजार और व्यापारी संगठन ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रद्धांजलि सभा के लिए शहर के सभी बाजारों में कुछ देर कामकाज बंद रहा।

अहिल्या चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने शोक सभा का आयोजन किया। संगठन के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल व महामंत्री सुशील सुरेका के मुताबिक शोक सभा में शहर के सभी बाजार और व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी सदस्य शामिल हुए। 44 शहीद जवानों को याद करते हुए सभी ने मांग की कि राजनीति से ऊपर उठकर सभी दलों को साथ होकर आर-पार की लड़ाई के लिए सरकार का साथ देना चाहिए।

वहीं कपड़ा बाजार में महाराजा तुकोजीराव क्लॉथ मार्केट (एमटीएच) व्यापारी एसोसिएशन सभागृह में शोक सभा रखी गई। कपड़ा मार्केट के व्यापारियों से खचाखच भरे सभागृह में कारोबारियों ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित कर दो मिनट का मौन रखा। क्लॉथ मार्केट के वरिष्ठ सदस्य गिरधरगोपाल नागर, गिरीश काबरा, व्यापारी एसोसिएशन के अरुण बाकलीवाल के साथ गुमाश्ता एजेंट और दलाल भी सभा में शामिल हुए।

इंदौर लोहा व्यापारी एसोसिएशन ने भी बाजार में मौन सभा कर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान एसोसिएशन अध्यक्ष इसहाक चौधरी, सचिव शैलेंद्र कुमार सोनी के साथ लोहा दलाल एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश अग्रवाल, दीपक बैस आदि मौजूद थे। टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन (टीपीए) की स्टडी सर्कल मीटिंग के दौरान संस्था के सदस्य चार्टर्ड अकाउंटेंट्स और कर सलाहकारों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

पुतला जलाया

युवा कांग्रेस ने शुक्रवार सुबह रीगल तिराहा स्थित गांधी प्रतिमा पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। युवा कांग्रेस के पिंटू जोशी, अमन बजाज, अभिजीत पांडे समेत 40 से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने सड़क पर पाकिस्तान का पुतला जलाकर हमले के खिलाफ सरकार से कड़ी कार्रवाई की मांग की। शाम को गांधी प्रतिमा पर कांग्रेस ने भी श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। मोमबत्तियां जलाकर शहीद सैनिकों को याद किया गया। उसी समय पूर्व सैनिक परिषद भी श्रद्धांजलि देने पहुंची। सभा में शहर अध्यक्ष विनय बाकलीवाल, जिला अध्यक्ष सदाशिव यादव, सचिव गिरधर नागर आदि शामिल हुए।

रीगल तिराहे पर देर रात सैंकड़ों की संख्या में पहुंचे युवाओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उनके हाथ में पाकिस्तान मुर्दाबाद, आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करो..जैसे नारे लिखी तख्तियां थीं। युवाओं में हमले के प्रति काफी आक्रोश नजर आया।

15 मिनट बंद रहे पेट्रोल पंप

कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए देश के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए इंदौर जिले के सभी पेट्रोल पंप दोपहर 3 से 3.15 बजे तक बंद रखे गए। इंदौर पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के आव्हान पर सभी पंप 15 मिनट के लिए बंद रहे।

सियागंज उजाले में ही हो गया बंद

सयागंज किराना मर्चेंट एसो. और ब्रोकर एसो. ने शाम 4 बजे बाजार में शहीदों के लिए श्रद्धांजलि सभा आयोजित की। सियागंज के करीब 350 थोक कारोबारी सभा में शामिल हुए। सभा में ही निर्णय ले लिया गया कि अब बाजार बंद ही रहेगा। सियागंज किराना व्यापारी एसो. के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल और ब्रोकर्स एसो. के अध्यक्ष मनीष बीसानी ने सभा को संबोधित किया। व्यापारियों ने कहा कि आतंकी हमले से हर कोई आहत है। सभी व्यापारियों ने निर्णय लिया कि शहीदों के सम्मान और उनके परिवार के दुख को महसूस करते हुए कारोबार नहीं किया जाए।

होलकर साइंस कॉलेज में शुक्रवार को वार्षिकोत्सव बीच में खत्म कर दिया। इतना ही नहीं, कार्यक्रम पर खर्च होने वाली राशि को सेना को भेजना तय किया। वहीं कॉलेज के शिक्षक और विद्यार्थियों ने मौन रैली भी निकाली और मोमबत्तियां जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए 44 जवानों को नईदुनिया और संस्था सार्थक ने श्रद्धांजलि दी। एरोड्रम क्षेत्र के नृसिंह वाटिका में शाम साढ़े 7 बजे हुए आयोजन में बड़ी संख्या में समाजजन, संत समाज और संस्था पदाध्ािकारी शामिल हुए। सभी ने इस कायरतापूर्ण हमले की निंदा करते हुए आतंकियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की। संस्था अध्यक्ष दीपक जैन ‘टीनू” ने बताया कि शहीदों के परिजन से सभी को सहानुभूति है। ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि उनके बलिदान व्यर्थ न जाए और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com