व्हाट्सएप पेमेंट फीचर भारत में हुआ लाइव, इन स्टेप्स से जानें कैसे करें इस्तेमाल

इंस्टेंट मैसेज भेजने के लिए दुनियाभर में लोकप्रिय हो चुका व्हाट्सएप अब भारत में एक नई सुविधा लेकर आने वाला है। इससे देश के करीब 20 करोड़ यूजर्स को लाभ होगा। वे मैसेज, फोटो, वीडियो भेजने के साथ ही अब किसी को पेमेंट भी भेज सकेंगे।

इसके लिए व्हाट्सएप ने भारतीय रिजर्व बैंक से इजाजत मांगी है। कंपनी के प्रमुख क्रिस डेनियल ने आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पत्र लिखा है, जिसमें व्हाट्सएप ने पेमेंट डाटा भारत में रखने का भरोसा दिया है। डेनियल ने पत्र में लिखा है- हमें भरोसा है कि हम यूपीआई के नियमों का पूरी तरह अनुपालन कर रहे हैं। एनपीसीआई और बैंकों से मिले फीडबैक के आधार पर हमने जरूरी बदलाव किए हैं। व्हाट्सएप ने पेमेंट सुविधा लांच करने के लिए जरूरी सुरक्षा जांच को पास किया है।

बताते चलें कि व्हाट्सएप पिछले दो सालों से पेमेंट सर्विस को लेकर सरकार से बातचीत कर रहा है। मैसेजिंग ऐप कई महीनों से दस लाख यूजर्स के साथ नए फीचर का परीक्षण भी कर रहा है। जानिए इस सुविधा का लाभ आप कैसे उठा सकेंगे।

सेटिंग्स में करें ये बदलाव

व्हाट्सएप पेमेंट के नियम और शर्तों में कहा गया है- पेमेंट्स का इस्तेमाल करने के लिए आपका फोन नंबर भारत के कंट्री कोड के साथ होना चाहिए। इसके अलावा यूपीआई सपोर्ट करने वाले बैंक में आपका खाता होना चाहिए। व्हाट्सएप पर आप जो नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं, वह नंबर बैंक एकाउंट में लिंक होना चाहिए। इस फीचर को खासतौर पर भारत में लॉन्च किया गया है।

हो सकता है कि आपको भी अपने व्हाट्सएप में पेमेंट्स की टैब दिखने लगी होगी। अगर अभी तक ऐसा नहीं हुआ है, तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अपने व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाएं, वहां आपको पेमेंट्स की टैब दिखेगी। इसे सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने बैंक एकाउंट को एड करना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन आपको नया एकाउंट जोड़ने का विकल्प देगा।

इसके बाद आपको व्हाट्सएप पेमेंट्स की टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा। इसके बाद आपको एक एसएमएस के जरिये अपने मोबाइल नंबर को वैरीफाइ करने के लिए कहा जाएगा। कुछ सेकंड्स के बाद, आपके मोबाइल नंबर से लिंक बैंक एकाउंट्स की लिस्ट दिखाई देने लगेगी, जिसमें से किसी एक को आपको चुनना होगा।

इसके बाद उस बैंक खाते से लिंक डेबिट कार्ड को वैरीफाई करना होगा। आखिर में आपको आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को डालना होगा और यूपीआई पिन को चुनना होगा, ताकि आप हर बार पेमेंट करने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकें। व्हाट्सएप पेमेंट्स के जरिये किसी को पैसे भेजने के लिए आपको उस व्यक्ति के साथ चैट करनी होगी, जिसने अपनी पेमेंट्स सर्विस को एक्टिवेट कर रखा हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com