व्रती महिलाओं ने बुधवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य देकर छठ मइया का पूजन किया

 व्रती महिलाओं ने बुधवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य देकर छठ मइया का पूजन किया।  वहीं इससे पहले मंगलवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य दिया गया था। बांस की टोकरी में विविध प्रकार के पूजन सामग्री के साथ आए पुरुषों के अंदर जहां पूजन की उत्सुकता नजर आ रही थी तो निर्जला व्रती महिलाएं छठ मइया को समर्पित गीतों का गुलदस्ता पेशकर माहौल को छठ के रंग में रंगने का कार्य कर रही थीं। अंधेरे में समृद्धि के उजाले की कामना का नजारा देखते ही बन रहा था। यह नजारा अकेले लक्ष्मण मेला घाट पर ही नहीं राजधानी के सभी गोमती घाटों और कॉलोनियों में नजर आया।

लक्ष्मण मेला स्थल के छठ घाट पर आयोजित हुए मुख्य समारोह में मंगलवार शाम से लोगों के आने का क्रम शुरू हो गया था। सुनहरी रोशनी से नहाए लाल-पीले रंग के टेंट में जहां गायक अपनी गायकी का जलवा बिखेर रहे थे, तो दूसरी ओर घाटों पर बनी सुसुबिता (छठ मइया के प्रतीक) के पास महिलाओं की टोली गीतों संग छठी मइया से पति की दीर्घायु और संतान सुख की कामना कर रही थीं। राज्यसभा सांसद डॉ. अशोक वाजपेयी, बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल, सांसद जगदंबिका पाल और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी सूर्य को अर्घ्‍य दिया। डीजी अभिसूचना भावेश कुमार ने भी परिवार के साथ गमलों की हरियाली और आतिशबाजी के बीच पूजन किया।

यहां भी बिखरी छठ की छटा

खदरा के शिव मंदिर घाट पर धनंजय द्विवेदी के संयोजन में गायकों ने गीतों का गुलदस्ता पेश किया। सिंधुजा मिश्रा पूर्व मंत्री रामकुमार शुक्ला व पूर्व आइएएस अधिकारी दिवाकर त्रिपाठी की मौजूदगी में छठ पूजा हुई। झूलेलाल घाट पर भी महिलाओं ने विधि विधान से पूजा अर्चना की। मनकामेश्वर उपवन घाट में महंत देव्यागिरि के सानिध्य में नूतन सिंह, ललिता पांडेय, प्रतिभा शुक्ला व रश्मि समेत कई महिलाओं ने सूर्य को अर्घ्‍य दिया। शहीद पथ में मिथिला समाज की ओर से आयोजित पूजन में कई लोग शामिल हुए पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास व झूलेलाल घाट व शनि मंदिर घाट पर पूजन हुआ। फस्ट स्टेप रिहेबलिटेशन सोसाइटी की ओर से मनीष महाजन व शर्मिला महाजन के सानिध्य में भजनों के बीच पूजन हुआ। कुडिय़ा घाट, महानगर के 35वीं वाहिनी पीएसी, राजाजीपुरम, गोमतीनगर के कठौता झील, मवैया समेत मवैया रेलवे कॉलोनियों में विधि विधान से पूजन किया गया।

छठी मइया ने दिया कन्या का उपहार

लोक निर्माण विभाग कॉलोनी निवासी सिरानी ने ढोल ताशे पर छठ मइया की उपासना की। बेटी मधु को तीन साल बाद बेटी पैदा होने की खुशी में यह पर्व उनके लिए खास हो गया। उनका कहना है संतान सुख और समृद्धि की कामना जो भी छठ मइया से करता है वह पूरी होती है।

शादी की खुशी का इजहार

पति की लंबी आयु और संतान सुख की कामना के बहाने परिवार की प्रगति की भी सूर्य देव से कामना की जाती है। बाराबंकी से पूजन के लिए लक्ष्मण मेला घाट पहुंची विद्यावती, शशि प्रभा और शोभा सिंह परिवार आईं थी। बेटी की शादी होने की खुशी के चलते छठ पर्व खास रहा।

परंपरा निभाने की उत्सुकता

छठ मइया की कृपा से ही भगवान सूर्य देव और धरती मां की प्रसन्नता से ही समाज उन्नति की ओर अग्रसर होता है। परंपरा को निभाने के लिए छठ घाट पर आए अवधेश सिंह व विमला देवी छठ मइया की आराधना कर रही थीं।

समृद्धि की कामना का उत्सव

कृष्णानगर के मानसनगर के नई पानी की टंकी स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर परिसर में भी गड्ढा खोद कर महिलाओं ने छठ पूजन कर समाज के समृद्धि की कामना की। उदय सिंह व अखिलेश सिंह के संयोजन में आयोजित पूजन में रंजना सिंह, कलावती, किरन पांडेय व पार्वती देवी समेत कई महिलाओं ने पूजा अर्चना करके सूर्य को अर्घ्‍य दिया। बुधवार को छठ गीतों के साथ उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य दिया जाएगा।

खुले आसमान के नीचे आस्था का प्रकाश

सुसुबिता पर दीपांजलि और फिर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य । करीब दो घंटे के बाद छठ घाट पर सुसुबिता पर टिमटिमाते दीपकों के बीच कुछ महिलाएं खुले आसमान के नीचे छठी मइया के गीत गुनगुना रही थीं। बुद्धेश्वर से आईं संगीता व निराशा देवी खुले आसमान के नीचे छठी मइया की उपासना कर रही थीं। गंगाजलि और लीला देवी भी मवैया से आकर यहां रातभर छठ मइया के गीत गा रही थीं। सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य देकर ही घर वापस जाएंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com