वोटिंग के कारण इस हफ्ते 3 दिन मुंबई में बंद रहेगा कारोबार

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग की वजह से सप्‍ताह के पहले दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार बंद रहे.

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को मतदान होने के कारण शेयर बाजार और कमोडिटी वायदा बाजार का कारोबार बंद रहा. दरअसल, चौथे चरण के मतदान के तहत मुंबई वेस्ट, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ ईस्ट, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, मुंबई साउथ सेंट्रल और मुंबई साउथ में मतदान होने की वजह से यह फैसला लिया गया है.

इसके अलावा बुधवार को भी भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे. दरअसल, बुधवार को महाराष्ट्र दिवस को लेकर शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा. इस तरह हफ्ते में सिर्फ तीन दिन कारोबार होगा. बता दें कि शनिवार और रविवार को भारतीय बाजार बंद रहते हैं. बता दें कि शुक्रवार को सेंसेक्स 336 अंक बढ़त के साथ 39,067 अंक पर बंद हुआ.

वहीं निफ्टी की बात करें तो 113 अंक यानी 0.97 फीसदी की बढ़त के साथ 11,755 अंक पर बंद हुआ. पिछले सप्ताह सेंसेक्स 72 अंक या 0.18 फीसदी टूटकर 39,067.33 अंक पर आ गया.

बाजार को क्‍या है उम्‍मीद

तीन दिन के कारोबार में शेयर बाजार की चाल कच्चे तेल और रुपया के उतार-चढ़ाव के अलावा कंपनियों के तिमाही परिणाम से तय होगी.  एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा, ‘‘इस सप्ताह निवेशकों की निगाहें कच्चे तेल पर होंगी क्योंकि भारत कच्चे तेल के सबसे बड़े आयातकों में से एक बना हुआ है.  रुपये की चाल पर भी नजरें होंगी.  पिछले कुछ सप्ताह की सकारात्मक धारणा पर कुछ प्रतिकूल असर देखने को मिल सकता है. ’’

एलएंडटी फाइनेंस को मुनाफा

इस बीच एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स ने वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही के नतीजों के ऐलान हो चुके हैं. कंपनी का शुद्ध लाभ दो गुने से अधिक होकर 552.12 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. कंपनी को 2017-18 की इसी तिमाही में 270 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था.कंपनी की कुल आय 2,762.71 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,383.92 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. इस दौरान कंपनी का कुल खर्च भी 2,396.53 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,634.56 करोड़ रुपये हो गया.

किस कंपनियों के आएंगे नतीजे

इस सप्ताह कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा पावर, हिंदुस्तान यूनिलीवर और फेडरल बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी होने वाले हैं. इसके अलावा मैन्‍युफैक्‍चरिंग के पीएमआई समेत बुनियादी ढांचा क्षेत्र के आंकड़ों पर भी निवेशकों का ध्यान रहेगा और कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी हो रहे हैं.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com