विश्व कप के लिए आज दोनों टीमो के बीच होगी काटे की टक्कर, जारी है जोरदार तैयारी…

टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिए अहम मानी जा रही पांच मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया का सामना खिलाड़ियों की चोटों से प्रभावित न्यूजीलैंड टीम से होगा। कीवी खिलाड़ी चोटों से जूझ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद तेज गेंदबाजी के लिए अनुकूल पिचें भारतीय बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेने को तैयार हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलने के महज पांच दिन बाद टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैच खेलने जा रही है। अन्य विदेशी दौरों के मुकाबले इस टूर में भारतीय टीम को तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं मिला है।

भारतीय टीम मंगलवार को यहां पहुंची, बुधवार को आराम किया और मैच से एक दिन पहले नैट प्रैक्टिस की। अक्तूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप के मद्देनजर टीम इंडिया लगातार प्रयोग करने से हिचकिचा नहीं रही है।

सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत के कई खिलाड़ी चोट से जूझ रहे हैं। शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार इनमें शामिल हैं। बेंच स्ट्रेंथ के खिलाड़ी आगे आ रहे हैं। शीर्ष पर लोकेश राहुल आजमाइश पर खरे उतरे हैं।

पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ धवन के स्थानापन्न के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया और उसके बाद जब रोहित को आराम दिया गया तो धवन के साथ ओपनर की भूमिका निभाई। कप्तान कोहली ने भी कहा है कि एक बल्लेबाज और विकेटकीपर के रूप में अपनी भूमिका में राहुल ने टीम को अहम विकल्प दिया है। कोहली के मुताबिक वनडे और टी-20 में विकेट के पीछे भी दायित्व निभाएंगे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ राहुल एक बार फिर सलामी बल्लेबाज की भूमिका में होंगे लेकिन 50 ओवरों में वह संभवत: मध्यक्रम में शामिल रहेंगे। इसके मायने यह है कि कि पृथ्वी शॉ को पांच फरवरी से होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज में रोहित के साथ ओपनिंग पर उतारा जा सकता है।

फिट हो चुके ऋषभ पंत के लिए अंतिम एकादश में शामिल होना मुश्किल हो सकता है। मनीष पांडे पांचवें विशेषज्ञ बल्लेबाज की भूमिका में उतर सकते हैं जबकि श्रेयस अय्यर का चौथे स्थान पर उतरना तय नजर आ रहा है। बृहस्पतिवार को नैट प्रैक्टिस के समय पांडे, अय्यर और पंत तीनों ने अभ्यास किया है।

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 2019 वनडे विश्व कप के बाद से एक साथ मैच नहीं खेला है। तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का खेलना निश्चित है जबकि शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी में एक को मौका मिलेगा।

संजू सैमसन के पहले टी-20 में खेलने की संभावना कम है। पंत और पांडे उस सूरत में अंतिम एकादश में आ सकते हैं जबकि भारत पांच गेंदबाजों के साथ ही उतरे और ऑलराउंडर शिवम दुबे को शामिल न करे। ऑलराउंडर के रूप में वाशिंगटन सुंदर और रविंद्र जडेजा दो अन्य विकल्प हो सकते हैं।

न्यूजीलैंड ने पिछले साल टी-20 सीरीज में भारत को हराया था। हाल ही में श्रीलंका दौरे में टीम 2-1 से जीतने में सफल रही और उसके बार इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराई। इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार से कप्तान केन विलियसन की कप्तानी पर सवाल उठ रहे हैं। मैच की पूर्व संध्या पर भारतीय कप्तान ने केन का बचाव करते हुए कहा कि टीम के खराब प्रदर्शन करने पर सवाल हमेशा उठते हैं, लेकिन कप्तान का आकलन हमेशा नतीजों के आधार पर नहीं किया जा सकता। ब्रेंडन मैकलम ने उनकी आलोचना करते हुए कहा कि अब उन्हें कप्तानी में मजा नहीं आ रहा और उन्हें कम से कम टी-20 प्रारूप में कप्तानी छोड़ देनी चाहिए। विलियमसन ने खुद कहा है कि वह नए कप्तान के लिए पद छोड़ने को तैयार हैं।
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, वाशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रोस टेलर, स्कॉट कुगेलिजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डि ग्रैंडहोम, टॉूम ब्रुस, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेट, ईश सोढी, टिम साउथी, ब्लेयर टिकनेर

मुनरो से रहना होगा सावधान: इस बल्लेबाज ने सात मैचों में 248 रन बनाए हैं। यह दोनों टीमों के बीच अकेले क्रिकेटर हैं जिन्होंने द्विपक्षीय सीरीज में शतक जड़ा है। राजकोट में चार नवंबर 2017 को उन्होंने 109* रन की पारी खेली थी

स्पिनर सोढ़ी रहे हैं सर्वाधिक सफल

भारतीय गेंदबाजों को न्यूजीलैंड के खिलाफ ज्यादा सफलता नहीं मिली है। इरफान पठान और भूवनेश्वर कुमार सर्वाधिक सफल रहे हैं जिन्होंने छह-छह मैचों में 5-5 विकेट लिए हैं। अन्य गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पंड्या और हरभजन सिंह को चार-चार विकेट मिली हैं। ईश सोढी के सात मैचों में 11 विकेट हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com