‘विशेष बैठक’ विराट कोहली व भारतीय चयनकर्ताओं के बीच होगी, महेंद्र सिंह धौनी के भविष्य पर होगी चर्चा

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन रविवार को मुंबई में होना है लेकिन उससे पहले शनिवार को भारतीय चयनकर्ताओं और कप्तान विराट कोहली के बीच में विशेष बैठक होगी जिसमें महेंद्र सिंह धौनी के भविष्य और शिखर धवन की फिटनेस पर भी चर्चा होगी।

भारत को वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। चयनसमिति की बैठक पहले शुक्रवार को प्रस्तावित थी लेकिन बीसीसीआइ की तरफ से मेल जारी करके बताया गया कि अब यह बैठक रविवार को दोपहर में होगी। इस बैठक से पहले एक विशेष बैठक आयोजित की जा रही है जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली, मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के अलावा अन्य चयनकर्ता भी होंगे।

एक चयनकर्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि हम मिल रहे हैं। तीन-तीन टीम चुनी जानी हैं, उसको लेकर आपस में चर्चा की जाएगी। निश्चित तौर पर उसमें धौनी के भविष्य पर भी चर्चा हो सकती है क्योंकि अभी हमें पता नहीं है कि वह क्या चाहते हैं? हो सकता है कि मुख्य चयनकर्ता या कप्तान को इस बारे में कोई जानकारी हो। इसके अलावा शिखर धवन सहित अन्य खिलाडि़यों की फिटनेस रिपोर्ट भी इस बैठक में रखी जाएंगी जिससे पता चलेगा कि कौन इस दौरे के लिए फिट है। मालूम हो कि शिखर धवन और विजय शंकर को चोट के कारण विश्व कप बीच में ही छोड़कर वापस आना पड़ा था। यही नहीं हार्दिक पांड्या भी अनफिट थे। धवन ने हाल ही में बल्लेबाजी का अभ्यास भी शुरू किया है।

शास्त्री के लिए महत्वपूर्ण सीरीज

विश्व कप के सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद वेस्टइंडीज दौरा कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री की जोड़ी के लिए निर्णायक होगा। भले ही विश्व कप में केवल दो मैच में टीम का प्रदर्शन खराब रहा हो, लेकिन शास्त्री का अनुबंध समाप्त होने वाला है और ऐसे में आगामी दौर पर टीम का प्रदर्शन बहुत महत्वपूर्ण होगा। शास्त्री के मार्गदर्शन में टीम ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन प्रशासकों की समिति (सीओए) द्वारा नियुक्त की गई क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) कोच के पद के लिए नए आवेदन स्वीकार कर रही है।

बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा, ‘टीम प्रबंधन को विश्व कप से भारत के बाहर होने पर एक रिपोर्ट भी पेश करनी चाहिए। न केवल प्रबंधक बल्कि प्रत्येक कोच से रिपोर्ट मांगी जानी चाहिए। फिजियो और ट्रेनर को भी अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा जाना चाहिए। रिपोर्ट यह जानने के लिए आवश्यक होगी कि विजय शंकर के चोटिल होने का पूरा प्रकरण क्या था। पिछली बार शास्त्री के कोच बनाए जाने पर कोहली की राय ली गई थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने की उम्मीद है।

गिल या अय्यर सुलझाएंगे नंबर चार की गुत्थी

विश्व कप में भारतीय टीम को नंबर चार पर एक बेहतरीन बल्लेबाज की कमी खली। टूर्नामेंट के बाद वेस्टइंडीज दौरा भारत के लिए अहम है और इस दौरान चयनकर्ताओं के पास यह देखने का भी मौका है कि क्या शुभमन गिल या श्रेयस अय्यर इस स्थान पर फिट हो सकते हैं? दोनों बल्लेबाज फिलहाल भारत-ए टीम के साथ वेस्टइंडीज का दौरा कर रहे हैं। गिल ने जहां पिछले दो मैचों में 62 और 77 रनों की पारी खेली तो अय्यर पहले मैच में 77 ओर अगले मैच में 47 रन बनाए। कप्तान मनीष पांडे ने पिछले मैच में शतक जमाया, लेकिन उन्हें पांच या छठे नंबर के लिए देखा जा रहा है। नंबर चार पर एक बेहतरीन बल्लेबाज को न ढूंढ़ पाने के कारण संजय बांगर को भी तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा है।

बीसीसीआइ एक अधिकारी ने कहा कि मध्य क्रम में लगातार किए गए बदलावों ने केवल विश्व कप में ही नहीं बल्कि पिछले कई सत्र में भारतीय टीम को परेशानी में डाला है। हमें लगातार जूझना पड़ा। हम खिलाडि़यों का पूरा समर्थन करते हैं क्योंकि एक खराब दिन के अलावा टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा। लेकिन भविष्य के बारे में कोई निर्णय लेने से पहले स्पोर्ट स्टाफ के निर्णय की समीक्षा जरूर होगी। विजय शंकर के चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने से एक दिन पहले बांगर का यह कहना है कि सभी खिलाड़ी फिट हैं बहुत निराशाजनक था। अधिकारी ने आगे कहा, ‘सपोर्ट स्टाफ के प्रदर्शन की समीक्षा में अनियमितता देखी गई क्योंकि जिन लोगों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी वह चाहते थे कि स्टाफ के कुछ लोग अपने पद पर बने रहें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com