विराट कोहली ने अपनी इस बीमारी को लेकर किया बड़ा… खुलासा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी शानदार बल्लेबाजी के अलावा  फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं. वह दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटर्स में शामिल है. अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए कोहली बहुत मेहनत करते हैं. सिर्फ वर्कआउट ही नहीं बल्कि अपनी डाइट का भी उतना ही ख्याल रखते हैं. पंजाबी परिवार से होने के बावजूद उन्होंने काफी हद तक अपनी डाइट को बनाए रखा है. कोहली कुछ समय पहले ही शाकाहारी बन गए थे. हाल ही में इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) के साथ इंस्टाग्राम लाइव करते हुए कोहली ने इसके पीछे का कारण बताया.

2018 में शाकाहारी बन गए थे विराट कोहली
2018 के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान उनकी रीढ़ की हड्डी में सर्वाइकल की समस्या हो गई थी. उन्होंने कहा, ‘मेरी छोटी अंगुलियों में कुछ महसूस ही नहीं होता था. मैं पूरी रात सो नहीं पाया, उस वक्त तेज दर्द हो रहा था. टेस्ट कराने के बाद पता चला कि मेरे पेट में अम्लता (एसिड) की समस्या है.  सिर्फ पेट में ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर इसका असर दिख रहा था. बहुत ज्यादा यूरिक ऐसिड बन रहा था जिसके कारण शरीर ठीक से काम नहीं कर रहा था. मेरी हड्डियों से कैल्शियम कम हो रहा है. इसलिए मैंने मांस खाना बंद कर दिया.’

शाकाहारी बनने से मिला फायदा

विराट ने बताया कि शाकाहारी बनने के बाद से उन्हें और ज्यादा चुस्त और हल्का महसूस होता है. कोहली ने कहा, ‘शाकाहारी बनने के बाद मुझे काफी अच्छा लगने लगा, तो मुझे अहसास हुआ कि यह मैंने पहले क्यों नहीं किया था.’ विराट कोहली इन दिनों अपनी पत्नी औऱ एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ मुंबई में क्वारंटाइन समय बिता रहे हैं. विराट कोहली भी इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में शामिल हैं. विराट कोहली ने हाल ही में इस महामारी से लड़ने के लिए दान दिया है जिसकी राशि का खुलासा उन्होंने नहीं किया है. साथ ही वो सोशल मीडिया पर फैंस को लगातार जागरूक भी कर रहे हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com