लोकसभा चुनाव के लिए लखनऊ और मोहनलालगंज सीट के लिए नामांकन आज से शुरू

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न स्व.अटल बिहारी बाजपेयी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण हमेशा चर्चा में रहने वाली लखनऊ लोकसभा सीट पर एक बार फिर सबकी नजर हैं। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की लखनऊ से दूसरी बार उम्मीदवारी ने भाजपा कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया है। बुधवार से लखनऊ और मोहनलालगंज सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही अब तक ठंडे पड़े विरोधी खेमों से भी चुनावी प्रचार के जोर पकडऩे की उम्मीद जताई जा रही है।

राजधानी की दोनों लोकसभा सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को 11 बजे से कलेक्ट्रेट में शुरू हो जाएगी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के मुताबिक प्रशासन ने शांतिपूर्वक नामांकन के लिए सभी इंतजाम किए हैं। सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक पर्चा दाखिल किया जा सकेगा। लखनऊ  लोकसभा सीट के लिए कमरा नंबर 19 में पर्चा दाखिल होगा, वहीं मोहनलालगंज सीट के लिए कमरा नंबर दो में नामांकन किया जाएगा।

डीएम ने अफसरों को दिए अलर्ट रहने के निर्देश 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीएम कौशल राज शर्मा मंगलवार को दिनभर तैयारियों का जायजा लेते रहे। डीएम के साथ मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रशासन श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी राजस्व अवनीश सक्सेना, अपर जिलाधिकारी पश्चिमी संतोष कुमार वैश्य, उप जिलाधिकारी सदर अभिनव रंजन व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। निरीक्षण के दौरान डीएम ने परिसर में गंदगी मिलनेे पर अफसरों को फटकार लगाई।

34 कैमरों से रखी जाएगी नजर 

नामांकन के दौरान प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के लिए तीन दर्जन के करीब सीसी कैमरे लगाए गए हैं।   डीएम ने सीसी कैमरों का निरीक्षण किया। डीएम ने कंट्रोल रूम में जाकर कैमरों की लाइव फुटेज देखी।

कलेक्ट्रेट के बाहर बैरीकेडिंग 

किसी तरह की अव्यवस्था और भीड़ को अंदर जाने से रोकने के लिए प्रशासन ने कलेक्ट्रेट के चारों ओर सौ मीटर के दायरे मे बैरीकेडिंग लगा दी है। यहां पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

हटाए गए बैनर-पोस्टर

स्वास्थ्य भवन चौराहे और राजस्व परिषद के आसपास बड़ी संख्या में बैनर और पोस्टर लगे थे जिनको प्रशासन ने हटाया।

इन बातों का रखें 

  • नामांकन स्थल से 200 मीटर दूर रोका जाएगा जुलूस
  • परिसर के भीतर अगर किसी ने नारेबाजी की तो रद होगा नामांकन
  • लखनऊ सीट के लिए कमरा नंबर 19 और मोहनलालगंज के लिए कक्ष संख्या दो में पर्चा दाखिल होगा
  • 13, 14 और 17 अप्रैल को लोक अवकाश दिवस के चलते नामांकन नहीं होगा
  • नामांकन कक्ष में प्रत्याशी सहित अधिकतम पांच व्यक्ति ही जा सकेंगे
  • नामांकन पत्र अधिकतम चार सेट में भरा जा सकेगा
  • राजनैतिक दल द्वारा टिकट मिलने की दशा में फॉर्म ए व बी जरूरी
  • नामांकन करने से एक दिन पूर्व प्रत्याशी को बैंक खाता खोलना अनिवार्य होगा
  • प्रत्याशियों को सामान्य वर्ग में 25 हजार और एससी-एसटी होने पर 12,500 रुपये जमानत राशि जमा करनी होगी।

यहां से मिलेगा प्रवेश 

  • कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार से प्रत्याशी और प्रस्तावक ही अंदर जाएंगे
  • ट्रेजरी चैनल गेट के प्रवेश द्वार से 35 लखनऊ लोकसभा के प्रत्याशी प्रवेश करेंगे
  • जिलाधिकारी कार्यालय चैनल गेट के प्रवेश द्वार से 34 मोहनलालगंज के प्रत्याशी प्रवेश करेंगे
  • राजस्व परिषद के सामने के गेट से कर्मचारियों-अधिकारियों के वाहन प्रवेश करेंगे
  • स्वास्थ्य भवन चौराहे से केवल तीन वाहन ही कलेक्टे्रट के मुख्य द्वार से चकबस्त चौराहे तक आएंगे।

 कलेक्ट्रेट में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम

नामांकन को लेकर कलेक्ट्रेट परिसर में एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कड़े सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए हैं। बुधवार से 22 अप्रैल तक किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कुल 26 ड्यूटी प्वाइंट बनाए गए हैं।  एसएसपी के मुताबिक सीओ कैसरबाग को नामांकन के दौरान आवश्यक स्थानों का चयन कर उनकी वीडियोग्राफी कराने का जिम्मा सौंपा गया है। इसके अलावा एएसपी ट्रैफिक को पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। नामांकन प्रक्रिया में लगे सभी पुलिसकर्मियों का जिम्मा एएसपी पश्चिम को सौंपा गया है। इस दौरान पांच सीओ नियुक्त किए गए हैं।

सुरक्षा में 15 इंस्पेक्टर, 14 दारोगा, आठ महिला दारोगा, 142 हेड कांस्टेबल, 72 कांस्टेबल और 40 महिला सिपाही तैनात रहेंगी। नामांकन के दौरान प्रत्याशी 100 मीटर पहले रोके जाएंगे। कलेक्ट्रेट परिसर में पीडि़त, कर्मचारी और वकीलों के लिए पीछे के गेट से आने-जाने की व्यवस्था की गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com