लॉकडाउन के बीच घर पर ट्राय करें लाजवाब दही बड़े

इस समय कोरोना वायरस ने सभी को हैरान परेशान किया हुआ है. वहीं इसके कारण लॉकडाउन लगा हुआ है लेकिन लोग घर पर कुछ ना कुछ नया कर रहे हैं. वहीं इस दौरान लोगों को कई तरह की रेसेपी बनाते हुए देखा जा रहा है. अब आज हम लेकर आए हैं दही बड़े की रेसेपी जो बहुत सरल है और आप इस समय बना सकते हैं. आइए जानते हैं रेसेपी.

सामग्री –
उरद की दाल – 1 कटोरी (रात भर पानी में भिगोई हुई )
दही – 1 कटोरी (पानी या दूध मिलाकर दही को पतला करले और अच्छे से फेट ले)
पिसा हुआ जीरा – 3 छोटे स्पून
काला नमक – 1 छोटे स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटे स्पून
चाट मसाला – 1 छोटे स्पून
इमली की चटनी- स्वाद के अनुसार
धनिये की चटनी – स्वाद के अनुसार
नमक – स्वाद के अनुसार

बनाने की विधि – इसके लिए उरद दाल को अच्छे से धोकर रात भर के लिए भिगो दे. और सुबह होने पर पानी को निकाल दे और मिक्सी में दरदरा पीस ले. दाल पीसते वक्त कम से कम पानी का इस्तेमाल करे. अब उसके बाद पीसी हुई दाल में नमक और हींग मिला दे और हाथ से दाल को अच्छे से फेट ले. ध्यान रहे दाल को खूब अच्छे से फेटे तभी आपके बड़े मुलायम बनेगे. इसके बाद आप जैसे चाहे वैसे बड़े बना सकते हैं गोल, पतले जैसा आप चाहे. अब एक पैन में तेल गरम कर ले और अगर आप हाथ से बनाना चाहते है तो उगलियो पर थोड़ी सी दाल ले, अब अगूठे से उसके बीच में छेद कर ले और धीरे से गरम तेल में डाल दे. अगर आपसे हाथ से नहीं बन रहा है तो आप कटोरी के उपर कोई साफ़ कपडा या पोलिथिन लगाकर भी बना सकते है. ध्यान रहे कपडा या पोलिथिन ऊपर से लगाकर पीछे से उलटे हाथ से पकड़ ले ताकी वो कटोरी के ऊपर अच्छे से कस जाए. अब उस पर हल्का सा पानी लगाए, और उगलियो से थोड़ी सी दाल उसके ऊपर रखे, हाथ से दाल फैलाए और उगली से बीच में छेद कर दे, अब धीरे से उठा कर तेल में डाल दे.

वहीं यदि आपसे ऐसे नहीं बन रहे है तो आप पकोड़ी जैसे गोल बड़े भी बना सकते है, इन्हें बनान सबसे आसान होता है. जी दरअसल सबका स्वाद एक ही जैसा होता है इसलिए आपको जो बनाने में आसानी हो वैसे बना ले. अब आपके बड़े तैयार ओ गए है, अब खाने से 2 घंटे पहले एक पैन में पानी गरम करे. इसके बाद जब आपका पानी गरम हो जाए तब इस में बड़े डाल दे और ऊपर से ढक दे ( आप जितने बड़े उस वक्त खाने वाले है सिर्फ उतने ही गरम पानी में डाले बाकी के बचे एक डब्बे में रख कर फ्रिज में रख दे. और जब भी मन करे निकाल कर पानी में भिगो कर खा ले) वहीं इन्हें गरम पानी में 20-25 मिनट तक दुबे रहने दे, तब तक हम बाकी सामग्री तैयार कर लेते है. धनिये की और इमली की चटनी को थोड़ा पतला कर ले. और दही भी पतला होना चाहिए वरना बड़े दही को अच्छे से सोख नहीं पायेगे. इसके बाद अब बडो को दोनों हहाथो के बीच में लेकर हलके से दबाए ताकी उसका पानी निकल जाए. इसी तरह सारे बड़े हलके हाथो से निचोड़ कर एक फैले हुए बर्तन में निकाल ले (ध्यान रहे की आप जिस में भी दही बड़े रखे वो बर्तन ज्यादा गहरा न हो बल्कि थोड़ा फैला हुआ हो ताकी बड़े अच्छे से दही में डूब जाए और सर्व करते वक्त बड़े टूटे नहीं) अब उसके बाद बडो के ऊपर सारा दही डाल दे. दही इतना होना चाहिए की सारे बड़े डूब जाए (*बड़े दही बहुत सोखते है इसलिए दही थोड़ा ज्यादा ही रखे) अब इसके ऊपर इमली की चटनी , धनिये की चटनी, नमक, लाल मिर्च, जीरा पाउडर डाल दे. और ऊपर से कटा हुआ हर धनिया डाल कर सजा दे. अंत में उसे फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com