लॉकडाउन: केंद्र सरकार ने 11वें दिन जारी की एडवाइजरी- लोगों को किया सतर्क

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आज देशव्यापी लॉकडाउन के दसवें दिन केंद्र सरकार ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें लोगों से घर में बने फेस मास्क पहनने की सलाह दी गई है। खासकर ऐसे वक्त में जब वे अपने घरों से बाहर निकलते हैं ताकि कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाया जा सके।

मुंह और हाथ के लिए होममेड प्रोटेक्टिव कवर के इस्तेमाल पर जारी एक सलाह में सरकार ने कहा कि ऐसे मास्क के इस्तेमाल से बड़े पैमाने पर समुदाय की रक्षा करने में मदद मिलेगी और कुछ देशों ने आम जनता के लिए घर के बने फेस मास्क से फायदा का दावा भी किया है।

गौरतलब है कि देश में कोरोनो वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर शनिवार को 2,902 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 68 तक पहुंच गई है।पिछले 12 घंटों में देश में 355 नए मामले सामने आ चुके हैं, वहीं इस दौरान 6 लोगों की मौत भी हुई है।

यह भी पढ़ें: जाने कैसी होगी भारत में पांच अप्रैल की रात, इटली ने दिखाई इसकी झलक

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवारको सभी नागरिकों को घातक कोरोनावायरस से लड़ने के लिए एक अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय के रूप में गैर-चिकित्सा मास्क( यानि घर में बने मास्क) का उपयोग करने की सिफारिश की थी।उन्होंने कहा है कि ऐसा करके हम चिकित्सा ग्रेड मास्क स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बचा सकते हैं। यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सिफारिश की है कि अमेरिकी मूल कपड़े या फैब्रिक मास्क पहनते हैं जिन्हें या तो ऑनलाइन खरीदा जा सकता है या फिर घर पर ही बनाया जा सकता है।

गौरतलब है कि दिल्ली में तब्लीगी जमात का आयोजन कोरोना वायरस का केंद्र बन गया है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में आज जो 6 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत के मामले सामने आए हैं, वह तब्लीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com