लीक हो रही थी ये जानकारी SHOT ON ONEPLUS से…

टेक्नॉलजी के जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं. एक तरफ जहां टेक्नॉलजी हमारे काम को आसान करती है, तो वहीं दूसरी तरफ अक्सर इससे प्रिवेसी लीक होने का खतरा भी बना रहता है. ऐसा ही कुछ हुआ है वनप्लस यूजर्स के साथ.

पिछले दिनों वनप्लस स्मार्टफोन यूजर्स के ईमेल लीक होने की कई खबरें आई थीं. वनप्लस ने कभी इस खामी पर खुल कर बात नहीं की. वनप्लस के स्मार्टफोन में दिए गए ‘Shot on OnePlus’ ऐप से यूजर्स के ईमेल लीक हो रहे थे. यह ऐप यूजर्स को उनके द्वारा क्लिक की गई तस्वीरों को अपलोड करने की सहूलियत देता है और उन्हें वॉलपेपर के तौर पर फीचर भी किया जा सकता है. ईमेल लीक होने के मामले में आई रिपोर्ट में बताया गया है कि फोटो अपलोड करने के लिए सर्वर और ऐप के बीच लिंक क्रिएट करने वाले यूजर्स के ईमेल लीक एपीआई से ही हो रहे थे.

टोकन ऐक्सेस करने के लिए इस एपीआई को एनक्रिप्टेड-की कि जरूरत पड़ती थी. टोकन ऐक्सेस के लिए एनक्रिप्टेड-की मिलने के बाद यह एपीआई यूजर्स को फोटो अपलोड करने वाले यूजर्स के ईमेल देखने की आजादी देता था. इसमें सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि यह एपीआई वनप्लस द्वारा ही होस्ट किया जा रहा था. कि वनप्लस को इसकी जानकारी मई की शुरुआत में ही हो गई थी. इसके बावजूद भी कंपनी ने यूजर्स की सिक्यॉरिटी के लिए जरूरी कदम नहीं उठाए. यह एपीआई कब से यूजर्स के ईमेल को लीक कर रहा है इस बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है. फिलहाल कंपनी ने इसे ठीक करने के लिए एक अपडेट रिलीज किया है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी कई और बदलाव इसे पूरी तरह से ठीक करने के लिए करने होंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com