लहसुन और शहद के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती: हेल्थ

लहसुन और शहद के फायदों से सभी परिचित हैं. लेकिन क्या लहसुन और शहद को एक साथ खाया जा सकता है. शायद इस बारे में कम ही लोग जानते हैं.

लहसुन और शहद एक साथ खाने से कई रोगों से छुटकारा मिलता है. वहीं सेहत के लिए भी यह फायदेमंद होता है. इसीलिए शहद और लहसून को भारतीय रसोई में बहुत महत्व दिया जाता है. ये सिर्फ खाने और व्यंजनों का जायका ही नहीं बढ़ता है बल्कि इसके औषधीय गुणों में व्यक्ति की अच्छी सेहत और लंबी उम्र का राज भी छिपा होता है.

जिन लोगों को सर्दी और जुकाम के साथ साइनस की समस्या बनी रहती है ऐसे लोगों को लहसुन और शहद को मिलाकर खाने से आराम मिलता है. इसे एक साथ खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है जो इस तरह के रोगों को दूर करने में अहम भूमिका निभाती है.

जिन लोगों के गले में इंफेक्शन की समस्या जल्दी जल्दी होती है. ऐसे लोगों को लहसुन और शहद को मिलाकर खाना चाहिए. इससे गले का संक्रमण दूर होता है, साथ ही खराश, सूजन से आराम मिलता है. इसके साथ गुनगुने पानी से भी गरारे करने चाहिए. भोजन के मामले में ऐसे लोगों को शुद्धता का ध्यान रखना चाहिए. ऐसे लोगों को पानी उबाल कर पीना चाहिए.

बच्चों मे दस्त की समस्या होने पर भी लहसुन और शहद को मिलाकर देना चाहिए. इसकी मात्रा कम ही होनी चाहिए. डायरिया के दौरान इस नुस्खे को अपनाया जा सकता है.
लहसुन और शहद पेट के संक्रमण को खत्म करते हैं. यदि आपको या फिर घर में मौजूद शिशु को दस्त अधिक लग रहे हों तो आप लहसुन और शहद की थोड़ी सी मात्रा का सेवन करें.
इससे डायरिया यानि दस्त की समस्या ठीक हो जाएगी और पेट भी संक्रामक बीमारियों से बचा रहेगा. जिन लोगों को दिल से संबंधित बीमारी रहती है तो लहसुन और शहद को मिलाकर खाना चाहिए. लहसुन और शहद ब्लड सकुर्लेशन को ठीक रखता है और दिल की धमनियों में जमी वसा को भी खत्म करता है.

इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. स्किन संबंधित कई बीमारियों में भी इसका सेवन लाभकारी साबित होता है. जिन लोगों को फंगल से जुड़ी दिक्कतें रहती हैं उन्हें इसका सेवन करना चाहिए आराम मिलेगा. लहसुन और शहद शरीर की गंदगी को भी निकालता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com