लगातार बढती तेल कीमतों की वजह से आज दिल्ली और आसपास के शहरों के 400 पेट्रोल पंप बंद

पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते दामों में पिछले कुछ दिनों से ब्रेक लगा है. पिछले 5 दिन से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम घट रहे हैं, ये सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा. हालांकि, सोमवार को ही राजधानी के पेट्रोल पंप मालिकों ने हड़ताल का ऐलान कर दिया और पेट्रोल पंपों में ताला जड़ दिया.

अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी को आड़े हाथों लिया है. केजरीवाल ने सोमवार सुबह एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए यह दावा किया कि अभी भी देश के चार महानगरों (दिल्ली-मुंबई-चेन्नई-कोलकाता) में सबसे सस्ता पेट्रोल दिल्ली में ही मिल रहा है.

उन्होंने लिखा कि जब मुंबई में पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा हैं, तो वहां के पेट्रोल पंप वाले हड़ताल पर क्यों नहीं हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली में पेट्रोल पंप की हड़ताल के पीछे बीजेपी वाले हैं.

लेकिन इसके दूसरे पहलू को देखें तो क्या सच में दिल्ली में पेट्रोल सस्ता मिल रहा है. अगर चार महानगरों के हिसाब से देखें तो अभी दिल्ली में सबसे सस्ता पेट्रोल मिल रहा है.

पेट्रोल का दाम (22.10.2018)  (रुपये प्रति लीटर)

दिल्ली – 81.44

चेन्नई – 84.64

कोलकाता – 83.29

मुंबई – 86.91

दिल्ली से सटे शहरों में सस्ता है पेट्रोल

हालांकि, अगर दूसरी ओर देखें तो दिल्ली से सटे कई एनसीआर के इलाकों में अब भी पेट्रोल राजधानी से सस्ता ही मिल रहा है. गौरतलब है कि ये अंतर इसलिए आया था क्योंकि केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल में ढाई रुपये की छूट के बाद बीजेपी शासित राज्यों ने भी अपनी तरफ से अधिक ढाई रुपये की कटौती की थी.

इसलिए नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद जैसे एनसीआर के क्षेत्र में दिल्ली से सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. बीते दिनों में ये भी देखने को मिला है कि दिल्ली की जनता भी पास वाले इन शहरों में जाकर पेट्रोल-डीजल भरवा रही है, जिससे दिल्ली के पेट्रोल पंप वालों को घाटा हो रहा है.  

दिल्ली से सटे शहरों में पेट्रोल का दाम (22.10.2018) (रुपये प्रति लीटर)

फरीदाबाद – 80.45

गुड़गांव (गुरुग्राम) – 80.14

गाजियाबाद – 78.93

नोएडा – 79.07

दिल्ली से सटे शहरों में डीजल का दाम (22.10.2018) (रुपये प्रति लीटर)

फरीदाबाद – 74.06

गुड़गांव – 73.78

नोएडा –  73.07

गाजियाबाद – 72.94

दिल्ली में दाम – 74.92

साफ है कि ये चार शहर राजधानी दिल्ली से सटे हुए हैं और किसी भी दुपहिया या कार चालक को कुछ ही दूरी का सफर तय कर सस्ता पेट्रोल मिलता है. यही कारण है कि वह कुछ रुपयों की बचत करना ही मुनासिब समझता है. यही कारण है कि सोमवार को राजधानी दिल्ली के करीब 400 पेट्रोल पंप बंद हैं और आम इंसान को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com