लखनऊ में 12 घंटे से हो रही लगातार बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा: मौसम विभाग

यूपी कई जिलों में मंगलवार देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश का सिलसिला बुधवार के बाद गुरुवार को भी जारी रहा जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है। हालांकि, जिलों में अलग-अलग जगह हुए जलभराव से लोगों को मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा।

पुरवइया के झोंकों के साथ कहीं हल्की बारिश तो कहीं बूंदाबांदी लोगों को भिगोती रही। बदले मौसम का असर पारे पर भी पड़ा। दो दिनों में अधिकतम तापमान में 8 डिग्री से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। कई दिनों बाद अधिकतम पारा 30 डिग्री के नीचे आया। यह सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम 29.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज हुआ।

मौसम विज्ञान केंद्र पर सुबह से शाम तक 1.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक गुरुवार को भी पूरे दिन बारिश जारी रह सकती है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। तस्वीरों में देखें, प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश के बाद का माहौल:

राजधानी लखनऊ में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया लेकिन जगह-जगह हुए जलभराव ने लोगों के सामने मुश्किलें पैदा कर दी है। कई इलाकों में तो लोग घरों में ही कैद होकर रह गए हैं। यह लखनऊ शहर के गोमती नगर विराट खंड का इलाका है जहां सड़कों पर घुटनों तक पानी भरा हुआ है। ये लखनऊ के पुरनिया फ्लाईओवर के नजदीक का दृश्य हैं जहां सड़कों पर पानी भरा हुआ है।

इंदिरा नगर सेक्टर-9 की एक सड़क का हाल। हर साल बारिश में लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। प्रशासन अभी तक इसका हल नहीं निकाल सका है।

यही हाल प्रदेश के अलग-अलग जिलों का है। बलरामपुर में पिछले 12 घंटे से बारिश हो रही है।अंबेडकरनगर जिले में बुधवार देर शाम से शुरू हुई तेज बारिश ने आम जनजीवन को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है। एक तरफ जहां धान की फसल को सर्वाधिक नुकसान पहुंच रहा वहीं गन्ने आदि की फसल भी प्रभावित हुई है। सबसे ज्यादा संकट शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जल निकासी को लेकर उत्पन्न हो गया है। कई मुख्य मार्गों पर पानी एकत्र हो गया है।

 

 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com