रे़ड सेंड बोआ सांप तीन करोड़ का: इसकी सबसे ज्यादा मांग सऊदी अरब और चीन तक में

सांप की कई प्रजातियां काफी जहरीली होने की वजह से चर्चित हैं, लेकिन एक प्रजाति ऐसी भी है जो उसके जहर से नहीं बल्कि उसकी कीमत की वजह से चर्चाओं में रहती है।

इस प्रजाति के सांप की ब्लैक मार्केट में कीमत तीन करोड़ तक होती है जो एक BMW X6 कार और मर्सिडीज बेंज एस क्लास की कीमत से भी ज्यादा है। यह बात सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह हकीकत है। रे़ड सेंड बोआ (Red Sand Boa) प्रजाति के सांप की अंतर्राष्ट्रीय ब्लैक मार्केट में कीमत इतनी है जिसे सुनकर कोई भी चौंक सकता है।

यही वजह है कि इस सांप की तस्करी पर स्मगलर्स की पैनी नजर रहती है। कई बार इसकी स्मगलिंग करते हुए तस्कर पुलिस गिरफ्त में भी आ जाते हैं।

बिहार के अररिया में हाल ही में सुरक्षा बलों ने तस्करों से 2 रेड सेंड बोआ सांपों को जब्त किया है। इनकी कीमत तीन करोड़ से ज्यादा आंकी गई। गौरतलब है कि इन सांपों की खासियत है कि यह दोमुंहें होते हैं और इनकी सबसे ज्यादा मांग सऊदी अरब से चीन तक है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन देशों में यह माना जाता है कि इस सांप का मांस खाने की वजह से AID जैसी जानलेवा बीमारी में राहत मिलती है।

इसके अलावा रेड सेंड बोआ का इस्तेमाल चीन की यौन उत्तेजना बढ़ाने वाली पारंपरिक दवाओं में भी किया जाता है। इस वजह से इसकी मांग लगातार बढ़ी हुई रहती है और ब्लैक मार्केट में इसकी भारी कीमत मिलती है।

रेड सेंड बोआ सांप को लेकर अरब देशों में यह माना जाता है कि इसका मांस खाने से मुश्किल से मुश्किल मर्ज का इलाज हो जाता है और आदमी हमेशा जवान रहता है। ऐसा कहा जाता है कि इस सांप के चमड़े में एक बेहद महत्वपूर्ण इरिडियम तत्व रहता है। इस वजह से भी इसकी स्मगलिंग की जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com